मुख्यमंत्री ने सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र में 62 करोड़ रुपये से अधिक की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

मुख्यमंत्री ने 12.60 करोड़ रुपये की लागत से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान मौंही के भवन, 1.50 करोड़ रुपये सेे भदरोल सड़क में कलथरी पुल, 2.25 करोड़ रुपये से संपर्क मार्ग पंचवटी पार्क काश से भदरोता और 53 लाख रुपये से पेयजल योजना जांगल ठनकर के पुनर्निर्माण (ग्राम पंचायत टिक्कर) का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र में  62 करोड़ रुपये से अधिक की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए
cm inaugurated developmental projects in Sarkaghat assembly constituency

Himachal Pradesh- मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज जिला मण्डी के सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सरकाघाट के खेल मैदान में आयोजित ‘प्रगतिशील हिमाचल: स्थापना के 75 वर्ष’ समारोह की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उन्होंने क्षेत्र में लगभग 62 करोड़ रुपये लागत की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 3.95 करोड़ रुपये लागत की बही-सुलपुर-जाहू सड़क पर निर्मित जबोठी पुल, 60 लाख रुपये लागत के लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह जमणी तथा राजकीय महाविद्यालय बल्द्वाड़ा में विज्ञान संकाय की कक्षाओं का शुभारम्भ किया।

मुख्यमंत्री ने 12.60 करोड़ रुपये की लागत से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान मौंही के भवन, 1.50 करोड़ रुपये सेे भदरोल सड़क में कलथरी पुल, 2.25 करोड़ रुपये से संपर्क मार्ग पंचवटी पार्क काश से भदरोता और 53 लाख रुपये से पेयजल योजना जांगल ठनकर के पुनर्निर्माण (ग्राम पंचायत टिक्कर) का शिलान्यास किया।

उन्होंने नाबार्ड के अंतर्गत 2.23 करोड़ रुपये लागत की जल शक्ति उपमंडल भद्रवाड़ की विभिन्न बहाव सिंचाई योजनाओं के पुनर्निर्माण एवं सुधार, 61 लाख की उठाऊ पेयजल योजना रोपा ठाठर के पुनर्निर्माण, 1.51 करोड़ रुपये के लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह बल्द्वाड़ा, नागरिक चिकित्सालय बल्द्वाड़ा और 12.66 करोड़ रुपये से राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान बतैल के भवन, 14.89 करोड़ रुपये से राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भदरोता के भवन का शिलान्यास किया।

उन्होंने 84 लाख रुपये की उठाऊ पेयजल योजना समैला के पुनर्निर्माण, 67 लाख रुपये से ग्राम पंचायत भाम्बला में उठाऊ पेयजल योजना बतैल के पुनर्निर्माण, 7.33 करोड़ रुपये की लागत के हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड के विद्युत उपमंडल बल्द्वाड़ा में 33 के.वी. के विद्युत वितरण केंद्र समैला तथा अटल आदर्श विद्यालय सिरोहली के भवन का शिलान्यास किया।

जय राम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश की स्थापना के 75 वर्ष पर आयोजित किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को राज्य के अतीत और वर्तमान से रू-ब-रू होने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के आयोजन से राज्य की प्रगति में प्रदेशवासियों, विभिन्न नेतृत्व के योगदान को स्मरण करने के साथ लोगों को प्रदेश में आए विकासात्मक बदलाव को जानने का अवसर भी प्राप्त हो रहा है।  

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश की विकास यात्रा में भाजपा सरकार के वर्तमान कार्यकाल को विकास के पर्याय के रूप में देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, जन मंच, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा, मुख्यमंत्री सेवा संकल्प, हिमकेयर, सहारा, मुख्यमंत्री रोशनी, शगुन, मुख्यमंत्री कन्यादान, बेटी है अनमोल, मुख्यमंत्री आवास तथा स्वर्ण जयंती आश्रय जैसी अनेक योजनाओं से प्रदेशवासी व्यापक रूप से लाभान्वित हो रहे हैं।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि डबल इंजन की सरकार होने के कारण हिमाचल प्रदेश की खुशहाली में केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं का विशेष योगदान है। केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश को अनेक सौगातें दी हैं। केंद्र सरकार के उदार वित्तीय सहयोग के कारण प्रदेश में 3 हजार 200 करोड़ रुपये की लागत से 10 हजार 171 फुट की ऊंचाई पर बनी 9.02 किलोमीटर लंबी अटल टनल रोहतांग दुनिया में सबसे लंबी टनल है।

प्रदेश के बिलासपुर को एम्स और ऊना में पीजीआई के सेटेलाइट सेंटर सहित छः मेडिकल कॉलेजों की सौगात मिली है। सोलन जिला के नालागढ़ में मेडिकल डिवाइस पार्क की स्थापना की जा रही है, जिससे 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। ऊना में लगभग एक हजार 200 करोड़ रुपये के बल्क ड्रग पार्क को केंद्र सरकार से सैद्धांतिक मंजूरी मिली है। सिरमौर जिले के गिरीपार क्षेत्र के हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिया गया है। शिमला शहर के लिए एक हजार 546 करोड़ 40 लाख रुपये की अभिनव शहरी परिवहन रज्जू मार्ग परियोजना को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की गई है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि जो पार्टी राज्य में दशकों तक सत्ता में रहने के बाद भी रोजगार के अवसर सृजित करने में भी विफल रही है वह पार्टी आज बेरोजगारी को लेकर यात्राएं निकाल रही है। प्रदेश में विकास की गारंटी देने वाली पार्टी की अपने अस्तित्व की गारंटी नहीं है। उन्होंने कहा कि जहां कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कांग्रेस जोड़ो यात्रा में व्यस्त है, वही कांग्रेस के कार्यकर्ता और नेता कांग्रेस छोड़ो यात्रा में शामिल हो गए हैं। प्रदेश की प्रबुद्ध जनता राज्य में भाजपा सरकार के मिशन रिपीट की सूत्रधार बनने जा रही है। 

इस अवसर पर विधायक कर्नल इन्द्र सिंह ने भी अपने विचार प्रस्तुत किए। 

जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर, उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि, भाजपा के पदाधिकारी और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।