पूर्वोत्तर क्षेत्र का चौथा बी20 सम्मेलन 4 से 6 अप्रैल 2023 तक नागालैंड में किया जाएगा आयोजित

यह सम्मेलन पूर्वोत्तर में अर्थव्यवस्था के महत्वपूर्ण क्षेत्रों के विकास में सहयोग करेगा और आर्थिक विकास को सुविधाजनक बनाएगा।

पूर्वोत्तर क्षेत्र का चौथा बी20 सम्मेलन 4 से 6 अप्रैल 2023 तक नागालैंड में किया जाएगा आयोजित
पूर्वोत्तर क्षेत्र का चौथा बी20 सम्मेलन 4 से 6 अप्रैल 2023 तक नागालैंड में किया जाएगा आयोजित

नई दिल्ली : भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई), उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी), विदेश मंत्रालय और भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत उत्तर पूर्वी राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में व्यापार समुदायों के बीच 'साझेदारी' के बारे में पता लगाने हेतु भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में बी20 सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा हैं। यह सम्मेलन पूर्वोत्तर में अर्थव्यवस्था के महत्वपूर्ण क्षेत्रों के विकास में सहयोग करेगा और आर्थिक विकास को सुविधाजनक बनाएगा।

बी20, वैश्विक व्यापार समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाला आधिकारिक मंच जी20 संवाद है। यह जी20 के सबसे प्रमुख संवाद समूहों में से एक है, जिसमें कंपनियां और व्यावसायिक संगठन, प्रतिभागियों के रूप में मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे

भारत का पूर्वोत्तर क्षेत्र बी20 भारत पहल के लिए महत्वपूर्ण केंद्र रहा है, इस क्षेत्र की अपार क्षमता और अवसरों को प्रदर्शित करने के लिए पूरे क्षेत्र में चार सम्मेलनों की योजना बनाई गई है। इंफाल, आइजोल और गंगटोक में आयोजित पहले तीन सम्मेलन, पूर्वोत्तर की अब तक प्रयोग में नहीं लाई गयी क्षमता को उजागर करने से जुड़े अपने उद्देश्य में सफल हुई हैं।

कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, पर्यटन तथा सूचना प्रौद्योगिकी में बहुपक्षीय व्यापार साझेदारी के अवसर, आगामी सम्मेलन का मुख्य विषय होंगे, जो 4-6 अप्रैल, 2023 तक कोहिमा, नागालैंड में आयोजित किया जाएगा। इस विषय पर, संबोधन और पूर्ण सत्र सम्मेलन में बिजनेस टू बिजनेस (बी2बी) और बिजनेस टू गवर्नमेंट (बी2जी) बैठकों के साथ सत्र आयोजित किए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें : एनटीपीसी कोलडैम को एचआर और सीएसआर में उत्कृष्टता के लिए प्लेटिनम पुरस्कार से किया गया सम्मानित

तीन दिवसीय सम्मेलन के पहले दिन प्रतिनिधियों के आने के बाद, कैपिटल कल्चरल हॉल में रात्रिभोज और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। दूसरे दिन बी20 सम्मेलन आयोजित किया जाएगा, जिसके बाद बी2बी और बी2जी बैठकें संपन्न होंगी। राज्य सरकार भ्रमण और स्थल-केन्द्रित भ्रमण का भी आयोजन करेंगी। इनमें मिनी-हॉर्नबिल उत्सव का भ्रमण, वर्ल्‍ड वार-II संग्रहालय का भ्रमण और एक हेरिटेज विलेज, किसामा विलेज का दौरा आदि शामिल हैं। तीसरे दिन कोहिमा वॉर सिमेट्री की यात्रा और कोहिमा से प्रतिभागियों के प्रस्थान के साथ कार्यक्रम का समापन होगा।

यह भी पढ़ें : सार्वजनिक उपक्रम दिवस के अवसर पर WCL मुख्यालय में हुआ वाक् प्रतियोगिता का आयोजन