श्री अमरेंदु प्रकाश का नाम सेल के अध्यक्ष पद हेतु PESB द्वारा भेजा गया

सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड (PESB) ने 12-04-2023 को स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) के अध्यक्ष पद के लिए अमरेंदु प्रकाश की सिफारिश की।

श्री अमरेंदु प्रकाश का नाम सेल के अध्यक्ष पद हेतु PESB द्वारा भेजा गया
श्री अमरेंदु प्रकाश का नाम सेल के अध्यक्ष पद हेतु PESB द्वारा भेजा गया

नई दिल्ली : सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड (PESB) ने 12-04-2023 को स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) के अध्यक्ष पद के लिए अमरेंदु प्रकाश की सिफारिश की। वर्तमान में अमरेंदु प्रकाश स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) में प्रभारी निर्देशक (बोकारो स्टील प्लांट) के रूप में कार्यरत हैं। पीईएसबी ने चयन बैठक में श्री अमरेंदु प्रकाश के अलावा आठ अन्य लोगों का भी साक्षात्कार लिया।

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे

अमरेंदु प्रकाश के बारे में

श्री अमरेंदु प्रकाश ने बोकारो स्टील प्लांट (बीएसएल), सेल के प्रभारी निदेशक का पद 28 सितंबर 2020 को ग्रहण किया था। उन्होंने बीआईटी सिंदरी, (रांची विश्वविद्यालय) से धातुकर्म में बीटेक की है।  वह एक कुशल टेक्नोक्रेट हैं और उनके पास 28 वर्षों का अनुभव है जिसमें बीएसएल में संयंत्र संचालन में उन्होंने 24 वर्ष कार्य किया है और सेल में अध्यक्ष के कार्यालय में उन्होंने 4 वर्ष कार्य किया हैं।

यह भी पढ़ें : एनटीपीसी कोलडैम को एचआर और सीएसआर में उत्कृष्टता के लिए प्लेटिनम पुरस्कार से किया गया सम्मानित

श्री प्रकाश ने 1991 में रोलिंग मिल्स में पोस्टिंग के साथ सेल में अपना करियर शुरू किया। बीएसएल में 20 साल के लंबे कार्यकाल के दौरान उन्होंने स्टील रोलिंग और फिनिशिंग की कला में महारत हासिल की। वह सेल के व्यवसाय परिवर्तन और वित्तीय बदलाव को चलाने में शामिल थे। 

उन्होंने प्रबंधन व्यवसाय सिमुलेशन प्रतियोगिता में टीम का नेतृत्व किया और भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए वैश्विक प्रबंधन प्रतियोगिता में एशियाई चैम्पियनशिप के साथ-साथ  राष्ट्रीय चैम्पियनशिप जीती। वर्ष 1999 में उन्हें अपने नेतृत्व गुणों के लिए सर्वश्रेष्ठ युवा प्रबंधक के लिए सेल द्वारा प्रतिष्ठित "जवाहर पुरस्कार" से सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें : सार्वजनिक उपक्रम दिवस के अवसर पर WCL मुख्यालय में हुआ वाक् प्रतियोगिता का आयोजन