वाइस एडमिरल सूरज बेरी ने भारतीय नौसेना के कार्मिक प्रमुख के रूप में किया पदभार ग्रहण, जानिए कौन है वाइस एडमिरल सूरज बेरी

वीएडीएम सूरज बेरी, एवीएसएम, एनएम, वीएसएम ने 01 अप्रैल 2023 को कार्मिक प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया। फ्लैग ऑफिसर को 01 जनवरी 1987 को नियुक्त किया गया था और वह तोपखाना और मिसाइल युद्ध के विशेषज्ञ हैं।

वाइस एडमिरल सूरज बेरी ने भारतीय नौसेना के कार्मिक प्रमुख के रूप में किया पदभार ग्रहण, जानिए कौन है वाइस एडमिरल सूरज बेरी
वाइस एडमिरल सूरज बेरी ने भारतीय नौसेना के कार्मिक प्रमुख के रूप में किया पदभार ग्रहण

नई दिल्ली : वीएडीएम सूरज बेरी, एवीएसएम, एनएम, वीएसएम ने 01 अप्रैल 2023 को कार्मिक प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया। फ्लैग ऑफिसर को 01 जनवरी 1987 को नियुक्त किया गया था और वह तोपखाना और मिसाइल युद्ध के विशेषज्ञ हैं।

श्री बेरी समुद्री कमांड में (मिसाइल पोत आईएनएस निर्भीक, मिसाइल कार्वेट आईएनएस करमुक, स्टील्थ फ्रिगेट आईएनएस तलवार और विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य) शामिल हैं, जिसके वे कमिशनिंग कमांडिंग ऑफिसर थे, लगभग चार वर्षों तक वो इन परियोजनाओं से जुड़े रहे। उनके स्टाफ और ऑपरेशनल नियुक्तियों में "FOC-in-C वेस्टर्न नेवल कमांड के फ्लैग लेफ्टिनेंट, मोबाइल मिसाइल कॉस्टल बैटरी के ऑपरेशंस ऑफिसर, वेस्टर्न फ्लीट के फ्लीट गनरी ऑफिसर, श्रीलंका और मालदीव में भारतीय उच्चायुक्त के रक्षा सलाहकार, स्टाफ आवश्यकता निदेशालय में निर्देशक, नौसेनाध्यक्ष के नौसेना सहायक और नौसेना मुख्यालय में प्रधान रणनीति, अवधारणा और परिवर्तन" शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे

उन्हें 2006 में श्रीलंका/मालदीव में सुनामी राहत कार्यों के दौरान सेवाओं के लिए विशिष्ट सेवा पदक, कर्तव्य के प्रति समर्पण के लिए 2015 में नाव सेना पदक और 2020 में अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया हैं। नौसेनाध्यक्ष द्वारा उन्हें अक्टूबर 2016 में फ्लैग रैंक पर पदोन्नत भी किया गया था, और इससे पहले उन्होंने आईएचक्यूएमओडी (नौसेना) में असिस्टेंट चीफ ऑफ पर्सनेल (मानव संसाधन विकास), फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग ईस्टर्न फ्लीट और चीफ ऑफ स्टाफ, अंडमान और निकोबार कमांड और कंट्रोलर पर्सनल सर्विसेज के रूप में कार्य किया है और अब उन्होंने कार्मिक प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया हैं ।
 

यह भी पढ़ें : एनटीपीसी कोलडैम को एचआर और सीएसआर में उत्कृष्टता के लिए प्लेटिनम पुरस्कार से किया गया सम्मानित

एडमिरल के पास यूएस नेवल वॉर कॉलेज, रोड आइलैंड में नेवल स्टाफ कोर्स से अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा अध्ययन में विशिष्टता के साथ स्नातक डिप्लोमा, हथियार प्रौद्योगिकी में मास्टर डिग्री और रक्षा और सामरिक अध्ययन में दूसरी मास्टर डिग्री है। वह अपने विशेषज्ञता प्रशिक्षण के दौरान बेस्ट ऑल राउंड ऑफिसर और फर्स्ट इन ऑर्डर ऑफ मेरिट ट्राफियां भी प्राप्त कर चुके हैं।

कार्मिक प्रबंधन में उनकी व्यापक पृष्ठभूमि के साथ, वह इस महत्वपूर्ण भूमिका को निभाने के लिए विशिष्ट रूप से योग्य हैं। उनका नेतृत्व और अनुभव भारतीय नौसेना के लिए एक अमूल्य संपत्ति होगी क्योंकि यह निरंतर विकास की राह पर अग्रेसर है।

यह भी पढ़ें : सार्वजनिक उपक्रम दिवस के अवसर पर WCL मुख्यालय में हुआ वाक् प्रतियोगिता का आयोजन