भारत और मालदीव के बीच चौथी रक्षा सहयोग वार्ता माले में हुई आयोजित

भारत और मालदीव के बीच 19 मार्च, 2023 को माले में चौथी रक्षा सहयोग वार्ता (DCD) का आयोजन किया गया

भारत और मालदीव के बीच चौथी रक्षा सहयोग वार्ता माले में हुई आयोजित
भारत और मालदीव के बीच चौथी रक्षा सहयोग वार्ता माले में हुई आयोजित

नई दिल्ली : भारत और मालदीव के बीच 19 मार्च, 2023 को माले में चौथी रक्षा सहयोग वार्ता (DCD) का आयोजन किया गया। इस संवाद की सह-अध्यक्षता रक्षा सचिव श्री गिरिधर अरमाने और उनके मालदीव समकक्ष, रक्षा बल के प्रमुख, मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल मेजर जनरल अब्दुल्ला शमाल ने की।

यह DCD दोनों देशों के बीच उच्चतम संस्थागत संवादात्मक तंत्र है। दोनों सशस्त्र बलों के बीच संबंधों के भविष्य के पाठ्यक्रम को चार्टर करने में इसके महत्व को दोनों देशों द्वारा वार्ता को दिए गए महत्व से उजागर किया गया। बातचीत के दौरान, चल रही द्विपक्षीय रक्षा सहयोग गतिविधियों की समीक्षा की गई और दोनों पक्षों ने बढ़ती व्यस्तताओं पर संतोष व्यक्त किया। वार्ता में मौजूदा द्विपक्षीय अभ्यास शामिल थे, दोनों देशों ने इन अभ्यासों की जटिलता को बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की।

भारत और मालदीव के सशस्त्र बल कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की तलाश जारी रखते हैं और बढ़ी हुई व्यस्तता द्विपक्षीय संबंधों के भविष्य के लिए एक सकारात्मक संकेत है। श्री गिरिधर अरमाने ने मेजर जनरल अब्दुल्ला शमाल और उनके प्रतिनिधिमंडल को एक सार्थक वार्ता के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि भारत चौथी डीसीडी में बनी आम समझ के आधार पर जुड़ाव जारी रखने के लिए तत्पर है।

मालदीव की अपनी यात्रा के दौरान, रक्षा सचिव ने रक्षा मंत्री सुश्री मारिया अहमद दीदी और विदेश राज्य मंत्री श्री अब्दुल्ला शाहिद से भी मुलाकात की I

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे