शोध पत्रों और कोयला खनन के भविष्य की प्रशंसा के साथ हुआ ICOMS के 5वें संस्करण का समापन

ओपन कास्ट और सस्टेनेबिलिटी पर राष्ट्र के सबसे बड़े सम्मेलन का 5वां संस्करण मंगलवार 11/04/2023 को एनसीएल में संपन्न हुआ। मेगा इवेंट में 550+ खनन पेशेवरों, शिक्षाविदों, निर्माताओं और सेवा प्रदाताओं की भागीदारी देखी गई।

शोध पत्रों और कोयला खनन के भविष्य की प्रशंसा के साथ हुआ ICOMS के 5वें संस्करण का समापन
शोध पत्रों और कोयला खनन के भविष्य की प्रशंसा के साथ हुआ ICOMS के 5वें संस्करण का समापन

नई दिल्ली : ओपन कास्ट और सस्टेनेबिलिटी पर राष्ट्र के सबसे बड़े सम्मेलन का 5वां संस्करण मंगलवार 11/04/2023 को एनसीएल में संपन्न हुआ। मेगा इवेंट में 550+ खनन पेशेवरों, शिक्षाविदों, निर्माताओं और सेवा प्रदाताओं की भागीदारी देखी गई। ज्वलंत खनन विषयों पर सम्मेलन में 80 पत्र प्राप्त हुए।समापन सत्र के दौरान सीएमडी और एफडी एनसीएल, एचओडी/क्षेत्र महाप्रबंधक, खनन पेशेवर, शिक्षाविद, प्रदर्शक और सभी प्रतिनिधि उपस्थित रहें।

सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करते हुए, सीएमडी एनसीएल श्री भोला सिंह ने पेपर प्रस्तुतकर्ताओं की प्रशंसा की और कहा कि शोध पत्र बहुत सटीक हैं इसलिए टेकअवे को आसानी से समझा जा सकता है और समयबद्ध तरीके से व्यवहार्य सिफारिशों का अभ्यास किया जाना चाहिए। उन्होंने 2022-23 में शानदार प्रदर्शन के लिए टीम एनसीएल को बधाई दी। वर्ष 2023-24 को अधिक चुनौतीपूर्ण बताते हुए उन्होंने निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए टीम एनसीएल से ठोस और सहक्रियाशील प्रयासों का आह्वान किया। उन्होंने आईसीओएमएस के आयोजकों को इस कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन करने के लिए बधाई दी।  
 

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे

इस अवसर पर बोलते हुए, एनसीएल के निर्देशक (तकनीकी/संचालन), डॉ. अनिंद्य सिन्हा ने कहा कि कोयला खनन मैनुअल से मशीनीकरण से डिजिटाइज़ करने के लिए एक बड़ा बदलाव देख रहा है और भविष्य स्वचालित कोयला खनन के लिए होगा। ICOMS की व्यवहार्य उपलब्धियों को खुली खदान में सच्ची भावना से लागू किया जाना चाहिए।

समापन सत्र में सम्मेलन को संबोधित करते हुए निर्देशक (कार्मिक), श्री मनीष कुमार ने कहा कि ICOMS आने वाले भविष्य में NCL और CIL के लिए ख्याति लाएगा। उन्होंने ICOMS को एक शानदार सफलता बनाने में उनके योगदान के लिए सभी हितधारकों को धन्यवाद दिया।

यह भी पढ़ें : एनटीपीसी कोलडैम को एचआर और सीएसआर में उत्कृष्टता के लिए प्लेटिनम पुरस्कार से किया गया सम्मानित

कार्यक्रम के समापन समारोह के दौरान निर्देशक (वित्त) श्री रजनीश नारायण ने कहा कि यह एक अनूठा सम्मेलन है, उद्योग-अकादमिक सहयोग का एक सच्चा उदाहरण है। यह सम्मेलन खनन में लागत दक्षता का मार्ग प्रशस्त करेगा। निर्देशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना) श्री जितेंद्र मलिक ने कहा कि तकनीकी हस्तक्षेप कोयले को पारंपरिक ऊर्जा स्रोत से स्थायी स्वच्छ ऊर्जा स्रोत में बदल रहा है। ICOMS ओपनकास्ट माइनिंग में नई तकनीक को लागू करने की करेगा शुरुआत

मंच से बोलते हुए प्रोफेसर श्री एस एस राय ने कहा कि इस प्रकार का सम्मेलन शैक्षणिक प्रथाओं और औद्योगिक प्रथाओं के बीच की खाई को पाटने में सक्षम है। उद्योग की समस्या को अनुभवजन्य रूप से जानने के लिए अधिक से अधिक शिक्षाविदों को ऐसे सम्मेलनों में शामिल होना चाहिए।
सम्मेलन के संयोजक श्री सतीश झा, श्री भारतेंदु कुमार, श्री पी डी राठी सह-संयोजक, समन्वयक और सम्मेलन की पूरी आयोजन टीम ने ICOMS को एक शानदार सफलता दिलाई।

यह भी पढ़ें : सार्वजनिक उपक्रम दिवस के अवसर पर WCL मुख्यालय में हुआ वाक् प्रतियोगिता का आयोजन