बीएचईएल के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम को मिला 80 नॉश वंदे भारत ट्रेनों का ऑर्डर, जानिए पूरी खबर

बीएचईएल-टीडब्ल्यूएल (भेल-टीटागढ़ वैगन्स लिमिटेड) कंसोर्टियम को वंदे भारत ट्रेनों के निर्माण और सह-रखरखाव के लिए रेलवे के सबसे बड़े टेंडरों में से एक ऑर्डर दिया गया है।

बीएचईएल के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम को मिला 80 नॉश वंदे भारत ट्रेनों का ऑर्डर, जानिए पूरी खबर
बीएचईएल के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम को मिला 80 नॉश वंदे भारत ट्रेनों का ऑर्डर

नई दिल्ली : बीएचईएल-टीडब्ल्यूएल (भेल-टीटागढ़ वैगन्स लिमिटेड) कंसोर्टियम को वंदे भारत ट्रेनों के निर्माण और सह-रखरखाव के लिए रेलवे के सबसे बड़े टेंडरों में से एक ऑर्डर दिया गया है। रेलवे ने बीएचईएल के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम को 80 वंदे भारत ट्रेनों का आर्डर दिया हैं। 

200 ट्रेनों के लिए प्रतिष्ठित निविदा में बीएचईएल के नेतृत्व वाला कंसोर्टियम ने कड़ी प्रतिस्पर्धा में अंत तक बोली लगाई और एल2 बोलीदाता के रूप में उभरा। बीएचईएल-टीडब्ल्यूएल  कंसोर्टियम को 23,000 करोड़ रुपये (करों और शुल्कों को छोड़कर) से अधिक मूल्य की 80 वंदे भारत ट्रेनों का अनुबंध दिया गया है। ऑर्डर मूल्य में 9,600 करोड़ रुपये के ट्रेनसेट की आपूर्ति और 35 वर्षों की अवधि के लिए उसी के रखरखाव के लिए शेष राशि भी शामिल है।

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे

कंसोर्टियम अपनी विनिर्माण सुविधाओं और भारतीय रेलवे की 'आईसीएफ-चेन्नई सुविधा' में 80 ऊर्जा कुशल वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण, परीक्षण, कमीशन और आपूर्ति करेगा। ट्रेनों की डिजाइन/ऑपरेटिंग स्पीड 176/160 किमी प्रति घंटा (सेमी-हाई स्पीड) होगी। उत्पादों का निर्माण बीएचईएल की बेंगलुरु, भोपाल और झांसी स्थित विनिर्माण केंद्रों में किया जाएगा।

बीएचईएल का कंसोर्टियम पार्टनर टीडब्ल्यूएल, भारतीय मेट्रो और भारतीय रेलवे के लिए रोलिंग स्टॉक निर्माता होने के नाते, मैकेनिकल कोच निर्माण के लिए जिम्मेदार होगा। ट्रेनों का अंतिम एकीकरण, परीक्षण, चालू करना और रखरखाव संयुक्त रूप से बीएचईएल और टीडब्ल्यूएल द्वारा किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : एनटीपीसी कोलडैम को एचआर और सीएसआर में उत्कृष्टता के लिए प्लेटिनम पुरस्कार से किया गया सम्मानित

बीएचईएल-टीडब्ल्यूएल कंसोर्टियम पांच बोलीदाताओं में एकमात्र पूरी तरह से स्वदेशी भारतीय बोलीदाता था। दोनों कंपनियां भारत के लोगों को विश्व स्तर की तकनीक प्रदान करने और राष्ट्र के विकास में योगदान देने के लिए अत्यधिक प्रतिबद्ध हैं, जिससे यह सेमी-हाई स्पीड यात्री रोलिंग स्टॉक सेगमेंट में वास्तव में आत्मनिर्भर बन सके।

यह भी पढ़ें : सार्वजनिक उपक्रम दिवस के अवसर पर WCL मुख्यालय में हुआ वाक् प्रतियोगिता का आयोजन