बीपीसीएल की मुंबई रिफाइनरी ने किया 'मिशन लाइफ़' के तहत कई कार्यक्रमों का आयोजन

बीपीसीएल की मुंबई रिफाइनरी ने भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई  पहल 'मिशन लाइफ़' के तहत कई कार्यक्रमों का आयोजन कियाI इस पहल का उद्देशय लोगों के बीच जलवायु परिवर्तन के विषय पर जागरूकता फैलाना है।

बीपीसीएल की मुंबई रिफाइनरी ने किया 'मिशन लाइफ़' के तहत कई कार्यक्रमों का आयोजन
बीपीसीएल की मुंबई रिफाइनरी ने किया 'मिशन लाइफ़' के तहत किया कार्यक्रमों का आयोजन

नई दिल्ली- बीपीसीएल की मुंबई रिफाइनरी ने भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई  पहल 'मिशन लाइफ़' के तहत कई कार्यक्रमों का आयोजन कियाI इस पहल का उद्देशय लोगों के बीच जलवायु परिवर्तन के विषय पर जागरूकता फैलाना है। इस पहल के तहत ही बीपीसीएल ने एक कार्यक्रम का आयोजन  किया जिसमे ड्राइंग और सुरक्षा प्रश्नोत्तरी के विषय पर प्रतियोगिता आयोजित की गई I बीपीसीएल द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में 300 से अधिक छात्रों ने उत्सुकता से भाग लिया।

 

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे

अरुण कुमार दास, मुख्य महाप्रबंधक, एचएसई, बीपीसीएल; सुश्री टंडले, प्रधानाचार्य, आचार्य विद्यालय, चेंबूर; भूषण धनखड़, सुरेश राठौड़, अजय पगारे और डॉ. सचिन दामले पुरे कार्यक्रम में उपस्थित रहें। भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) की मुंबई रिफाइनरी मुंबई के माहुल क्षेत्र में स्थित भारत की प्रमुख तेल रिफाइनरियों में से एक है। इसे 1955 में स्थापित किया गया था और उसके बाद से इसमें कई विस्तार और आधुनिकीकरण हुए हैं, जिससे अब यह भारत में मौजूद सबसे उन्नत रिफाइनरियों में से एक बन गया है।

रिफाइनरी की कच्चे तेल की प्रसंस्करण क्षमता 12 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष (एमएमटीपीए) है और पेट्रोल, डीजल, मिट्टी के तेल, विमानन टरबाइन ईंधन, तरलीकृत पेट्रोलियम गैस और नाफ्था जैसे पेट्रोलियम उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन करती है। रिफाइनरी बेंजीन, टोल्यूनि और प्रोपलीन जैसे विशेष उत्पादों का उत्पादन करने में भी सक्षम है।
 

यह भी पढ़ें : एनटीपीसी कोलडैम को एचआर और सीएसआर में उत्कृष्टता के लिए प्लेटिनम पुरस्कार से किया गया सम्मानित

बीपीसीएल की मुंबई रिफाइनरी में अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध  हैं यह उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों और कुशल संचालन को सुनिश्चित करने के लिए उन्नत तकनीकों का उपयोग करती है। इसमें पूरी तरह से स्वचालित नियंत्रण प्रणाली है जो अधिकतम दक्षता और सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए पूरी रिफाइनिंग प्रक्रिया पर निगरानी रखती है और नियंत्रित भी करती है।

यह भी पढ़ें : सार्वजनिक उपक्रम दिवस के अवसर पर WCL मुख्यालय में हुआ वाक् प्रतियोगिता का आयोजन