गुरुग्राम के पास NH-48 पर चल रहे काम से बढ़ी मेट्रो के येलो लाइन पर भीड़; डीएमआरसी ने की व्यापक व्यवस्थाएं

गुरुग्राम के पास राष्ट्रीय राजमार्ग-48 पर चल रहे काम को  मद्देनजर रखते हुए दिल्ली मेट्रो ने येलो लाइन पर हो रही अतिरिक्त भीड़ के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं

गुरुग्राम के पास NH-48 पर चल रहे काम से बढ़ी मेट्रो के येलो लाइन पर भीड़; डीएमआरसी ने की व्यापक व्यवस्थाएं
डीएमआरसी ने यात्रियों की सुगम यात्रा के लिए की व्यापक व्यवस्थाएं

नई दिल्ली : गुरुग्राम के पास राष्ट्रीय राजमार्ग-48 पर चल रहे काम को  मद्देनजर रखते हुए दिल्ली मेट्रो ने येलो लाइन पर हो रही अतिरिक्त भीड़ के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं। दिल्ली मेट्रो ने येलो लाइन के कुतुब मीनार से हुडा सिटी सेंटर सेक्शन पर प्रतिदिन ट्रेन ट्रिप की संख्या 478 से बढ़ाकर 637 कर दी है, जो लगभग 33% की वृद्धि है। पीक आवर्स के दौरान यात्रियों की अधिक संख्या को समायोजित करने के लिए येलो लाइन पर दो अतिरिक्त ट्रेनें शामिल की गई हैं। इसके साथ ही इस लाइन पर चलने वाली ट्रेनों की कुल संख्या 57 से बढ़कर 59 हो जाएगी एवं येलो लाइन के कुतुब मीनार से हुडा सिटी सेंटर खंड पर ट्रेनों की आवृत्ति भी 3 मिनट 27 सेकंड से काम होकर 2 मिनट 30 सेकंड हो गई है। सप्ताह के दिनों में पीक आवर्स के दौरान दिल्ली मेट्रो यात्रियों के प्रवाह पर नजर रख रही है और यदि आवश्यक हो तो अन्य लाइनों पर ट्रेनों की आवृत्ति की समीक्षा भी कर सकती है।

कुतुब मीनार मेट्रो स्टेशन पर समाप्त होने वाली सभी ट्रेनें हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन तक चलती रहेंगी, जिसके परिणामस्वरूप कुतुब मीनार से हुडा सिटी सेंटर तक फेरों की संख्या में वृद्धि हुई है। इससे गुरुग्राम की ओर येलो लाइन के सेक्शन पर भीड़ कम करने में मदद मिलेगी। ये सभी अतिरिक्त व्यवस्थाएं अगली सूचना तक जारी रहेंगी।

दिल्ली मेट्रो ने की मशीनों की संख्या में वृद्धि

स्वचालित किराया गणना (एएफसी) गेट्स (टिकट वेंडिंग मशीन (12), टिकट ऑपरेटिंग मशीन (3), स्वचालित रिचार्ज कार्ड मशीन (1), ग्राहक सेवा केंद्र (1), येलो लाइन के चार स्टेशनों यानी हुडा सिटी सेंटर, इफको चौक, एमजी रोड और सिकंदरपुर में फ्रेम मेटल डिटेक्टर (डीएफएमडी) (बैगेज स्कैनिंग मशीन (3) जैसी अतिरिक्त यात्री सुविधाएं डीएमआरसी द्वारा जोड़ी गई हैं I  कुछ समय पहले ही हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन पर एक अतिरिक्त गेट (नंबर 3) खोला गया हैं। और फोर्टिस अस्पताल की ओर खुलने वाले नए गेट ने पैदल दूरी को निकटतम फ्रिस्किंग प्वाइंट तक कम कर दिया है। ग्राउंड लेवल पर यह एंट्री गेट 35 मीटर के रास्ते से स्टेशन के कॉनकोर्स से जुड़ा हुआ है और एक लिफ्ट और 2 एस्केलेटर से भी लैस है।

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे