दिल्ली मेट्रो के इंजीनियरों को मिली बड़ी कामयाबी; अब 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी मेट्रो

दिल्ली मेट्रो के इंजीनियरों के लिए एयरपोर्ट एक्सप्रेस लिंक की परिचालन गति को 100 किमी प्रति घंटे तक बढ़ाना एक प्रमुख इंजीनियरिंग चुनौती रही परन्तु उन्होंने इसमें कामयाबी हासिल कर ली हैI

दिल्ली मेट्रो के इंजीनियरों को मिली बड़ी कामयाबी; अब 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी मेट्रो
100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी मेट्रो

नई दिल्ली : दिल्ली मेट्रो के इंजीनियरों के लिए एयरपोर्ट एक्सप्रेस लिंक की परिचालन गति को 100 किमी प्रति घंटे तक बढ़ाना एक प्रमुख इंजीनियरिंग चुनौती रही परन्तु उन्होंने इसमें कामयाबी हासिल कर ली हैI  सावधानीपूर्वक योजना, चौबीसों घंटे पर्यवेक्षण, और कार्य को यात्री संचालन पर प्रभाव न पड़ने देने का दृढ़ संकल्प इस विशाल प्रयास के प्रमुख आकर्षण रहे।

यह  मेट्रो ट्रेन संचालन के इतिहास में सबसे चुनौतीपूर्ण तकनीकी प्रगति में से एक के रूप में रैंक करेगा। कुछ रेल घटकों के प्रतिस्थापन, सिविल संरचनाओं के रखरखाव और मरम्मत, और कुछ रोलिंग स्टॉक घटकों की री-प्रोफाइलिंग के लिए एक विस्तृत तंत्र स्थापित किया गया था और अपेक्षित समय सीमा से बहुत पहले लक्ष्य केवल छह महीने के भीतर प्राप्त किया गया I

मेट्रो ट्रेन संचालन में यह एक ऐतिहासिक तकनीकी प्रगति है क्योंकि परिचालन की गति में वृद्धि से यात्रियों को न्यूनतम असुविधा सुनिश्चित करने के लिए ट्रैक से संबंधित रखरखाव गतिविधियां भी शामिल हैं। प्रमुख गतिविधि में पूरे एईएल नेटवर्क में रेलों पर स्थित 2.6 लाख से अधिक मौजूदा टेंशन क्लैम्प्स को हाई-फ़्रीक्वेंसी टेंशन क्लैम्प्स के साथ बदलना शामिल था, ताकि उन्हें संशोधित गति शक्ति के साथ और अधिक अनुकूल बनाया जा सके। रखरखाव टीम के लिए आवंटित रखरखाव ब्लॉक घंटों के भीतर पूरे गलियारे के लिए इन सभी क्लैंपों को बदलना बेहद चुनौतीपूर्ण कार्य था। इन क्लैम्प्स को समय पर पूरा करने एवं उसे सुनिश्चित करने के लिए हर रात 100 से अधिक तकनीकी कर्मचारी तैनात किए गए थे। तनाव क्लैंप प्रतिस्थापन कार्य पूरा होने के बाद, प्रत्येक बन्धन को अच्छी तरह से जांचा गया। एईएल की यूपी और डाउन लाइन (कुल 46 किलोमीटर) का पूरा काम डीएमआरसी के विभिन्न संबंधित विंगों की इंजीनियरिंग टीम के अथक प्रयासों के कारण केवल छह महीने के भीतर पूरा हो गया।

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन हर दिन हजारों राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की मेजबानी करती है, यह सुनिश्चित किया गया था कि लाइन पर मेट्रो संचालन के लिए कम से कम संभावित हस्तक्षेप के साथ रखरखाव गतिविधियों को पूरा किया जाए। लाइन पर कुछ छोटे वर्गों में, गैर-पीक राजस्व घंटों में सिंगल-लाइन आंदोलन की योजना बनाई गई थी। यात्रियों को इन प्रभावित घंटों के दौरान वैकल्पिक मार्गों के बारे में घोषणाओं, सोशल मीडिया पोस्ट और प्रेस बयानों के माध्यम से उचित मार्गदर्शन दिया गया।

मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) से अनिवार्य अनुमोदन प्राप्त करने के बाद एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (एईएल) पर मेट्रो ट्रेनों की परिचालन गति 22 मार्च 2023 से 90 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 100 किमी प्रति घंटा कर दी गई है। बाद में श्रेणीबद्ध तरीके से ट्रेनों की गति को बढ़ाकर 120 किमी प्रति घंटा किया जाएगा। एईएल पर मेट्रो ट्रेनों की परिचालन गति में वर्तमान वृद्धि के बाद नई दिल्ली एयरपोर्ट लाइन से द्वारका सेक्टर-21 मेट्रो स्टेशनों के बीच कुल यात्रा समय लगभग 21 मिनट होगा। इसके अलावा, भविष्य में 120 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति सीमा लागू होने के बाद, एईएल पर यात्रा का समय केवल 19 मिनट तक कम हो जाएगा।

23 किलोमीटर लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर भारत में सबसे तेज़ मेट्रो कनेक्शन है जो नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से द्वारका सेक्टर 21 तक IGI एयरपोर्ट T-3 और एरोसिटी के माध्यम से निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करती है। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर की जाने वाली औसत दैनिक यात्री यात्रा लगभग 65000 है।

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे