ईईएसएल ने 29 राज्यों में लगाई 1.28 करोड़ से अधिक एलईडी स्ट्रीट लाइटें, जानें पूरी खबर

एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) पूरे भारत में पारंपरिक स्ट्रीट लाइट को स्मार्ट और ऊर्जा कुशल एलईडी स्ट्रीट लाइट में बदला हैं। यह कार्यक्रम पूरे देश में लागू किया जा रहा है।

ईईएसएल ने 29 राज्यों में लगाई 1.28 करोड़ से अधिक एलईडी स्ट्रीट लाइटें, जानें पूरी खबर
ईईएसएल ने 29 राज्यों में लगाई 1.28 करोड़ से अधिक एलईडी स्ट्रीट लाइटें

नई दिल्ली : माननीय प्रधान मंत्री ने 5 जनवरी, 2015 को स्ट्रीट लाइटिंग नेशनल प्रोग्राम (एसएलएनपी) का शुभारंभ किया था जिसे एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा हैं। यह विद्युत मंत्रालय के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) की एक संयुक्त उद्यम कंपनी है जिसने पूरे भारत में पारंपरिक स्ट्रीट लाइट को स्मार्ट और ऊर्जा कुशल एलईडी स्ट्रीट लाइट में बदला हैं। यह कार्यक्रम पूरे देश में लागू किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे

स्ट्रीट लाइट राष्ट्रीय कार्यक्रम एक स्वैच्छिक कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम के तहत, ईईएसएल ने 5 वर्षों में देश के सभी शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी)/ग्राम पंचायतों (जीपी) में लगभग 1.34 करोड़ मौजूदा पारंपरिक स्ट्रीट लाइटों को ऊर्जा कुशल एलईडी स्ट्रीट लाइटों में बदलने का लक्ष्य निर्धारित किया था।

यह भी पढ़ें : एनटीपीसी कोलडैम को एचआर और सीएसआर में उत्कृष्टता के लिए प्लेटिनम पुरस्कार से किया गया सम्मानित

स्वैच्छिक कार्यक्रम होने के कारण, एसएलएनपी के लिए कोई विशेष लक्ष्य निर्धारित नहीं किए गए हैं। अब तक ईईएसएल ने करीब 29 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में एलईडी स्ट्रीट लाइटें स्थापित किए हैं।

यह भी पढ़ें : सार्वजनिक उपक्रम दिवस के अवसर पर WCL मुख्यालय में हुआ वाक् प्रतियोगिता का आयोजन