गेल (इंडिया) लिमिटेड ने डिजिटलीकरण की राह पर बढ़ाए अपने कदम; 'सारथी' नामक केंद्र का किया उद्घाटन

गेल (इंडिया) लिमिटेड ने अपने पहले अत्याधुनिक वेंडर इनवॉयस प्रबंधन केंद्र (वीआईएम) - साझा सेवा केंद्र (एसएससी) के उद्घाटन के साथ अपनी भुगतान प्रक्रियाओं को पूर्ण रूप से डिजिटलीकरण, केंद्रीकरण और स्वचालन करने की दिशा में एक बहुत बड़ा कदम उठाया है।

गेल (इंडिया) लिमिटेड ने डिजिटलीकरण की राह पर बढ़ाए अपने कदम; 'सारथी' नामक केंद्र का किया उद्घाटन
गेल (इंडिया) लिमिटेड ने डिजिटलीकरण की राह पर बढ़ाए अपने कदम

नई दिल्ली: गेल (इंडिया) लिमिटेड ने अपने पहले अत्याधुनिक वेंडर इनवॉयस प्रबंधन केंद्र (वीआईएम) - साझा सेवा केंद्र (एसएससी) के उद्घाटन के साथ अपनी भुगतान प्रक्रियाओं को पूर्ण रूप से डिजिटलीकरण, केंद्रीकरण और स्वचालन करने की दिशा में एक बहुत बड़ा कदम उठाया है। IBM Consulting ने इसके निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं।

'सारथी' नामक केंद्र एक आधुनिक सुविधा है जो वेंडर चालानों के प्रसंस्करण और प्रबंधन के लिए एक अखिल भारतीय केंद्र के रूप में कार्य करेगा। SAP-OpenText के वेंडर इनवॉइस मैनेजमेंट के साथ गेल केंद्र लाइव हो गया हैं।

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे

केंद्र के उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए, श्री संदीप कुमार गुप्ता, अध्यक्ष एवं प्रबंध निर्देशक, गेल ने कहा कि कंपनी भारतीय अर्थव्यवस्था को विकसित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है और प्रतिस्पर्धी में बने रहने और आज की डिजिटल दुनिया में सफल होने के लिए खुद को तैयार कर रही है।विक्रेता के अनुभवों में सुधार के केंद्रीय विषय के साथ, गेल द्वारा विकसित केंद्रीकृत वीआईएम का उद्देश्य अंतिम उपयोगकर्ताओं को त्वरित भुगतान, बेहतर अनुभव, बढ़ी हुई दक्षता और पारदर्शिता प्रदान करना है। श्री गुप्ता ने कहा  हमारा मानना है कि यह परिवर्तनकारी कार्यक्रम हमारे व्यवसाय और इसके संबंधित हितधारकों के लिए महत्वपूर्ण लाभ लाएगा।

श्री आर के जैन, निर्देशक (वित्त), गेल ने कहा, "साझा सेवा केंद्र - 'सारथी', आपूर्तिकर्ता पोर्टल - 'स्पर्श' और 'आशा' गेल में परिचालन को समेकित करने के लिए हमारे द्वारा किए गए प्रमुख पहलें हैं। यह हमें परिचालन करने में सक्षम बनाएगा और साथ ही वित्त संचालन में दक्षता बढ़ाने और विक्रेता के अनुभवों को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बनेगा।

यह भी पढ़ें : एनटीपीसी कोलडैम को एचआर और सीएसआर में उत्कृष्टता के लिए प्लेटिनम पुरस्कार से किया गया सम्मानित

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम को एक रिकॉर्ड समय सीमा में लागू किया गया है जो गेल और इसके भागीदारों जैसे ओपनटेक्स्ट, एसएपी और आईबीएम के बीच घनिष्ठ सहयोग का प्रमाण है। सुश्री लूला मोहंती, प्रबंध भागीदार, आईबीएम कंसल्टिंग एपीएसी ने कहा, "सारथी एशिया प्रशांत क्षेत्र में बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों द्वारा ऑटोमेशन जैसी अधिकांश प्रौद्योगिकी को खराब करने, व्यापार मूल्य के लिए संचालन और सेवाओं को बदलने के लिए की गई पहल का एक शानदार उदाहरण है। हमारा गेल के साथ जुड़ाव आईबीएम कंसल्टिंग के ऊर्जा क्षेत्र में गहन ज्ञान और विशेषज्ञता, और हमारी उद्योग-अग्रणी प्रौद्योगिकी और व्यवसाय प्रक्रिया संचालन क्षमताओं को एक साथ लाता है।


नई सुविधा इनवॉइस को डिजिटाइज़ करने के लिए मेल रूम सभी चीजों से लैस है, जिसमें वेंडर की जानकारी की सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए इनवॉइस स्टोरेज सुविधा से लैस सुरक्षा उपाय हैं। इसके अलावा सारा थी के पास विक्रेता प्रश्नों के समाधान के लिए हेल्पडेस्क है जो दो चैनलों में संचालित होता है: एक समर्पित टेलीफोन नंबर के माध्यम से। (0120-4446060) और समर्पित ईमेल: VIMHD@gail.co.in। केंद्र भविष्य के लिए तैयार और स्केलेबल है, चालान की बढ़ती मात्रा को प्रति दिन 400 चालान या एक वर्ष में एक लाख चालान के रूप में संचालित करने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें : सार्वजनिक उपक्रम दिवस के अवसर पर WCL मुख्यालय में हुआ वाक् प्रतियोगिता का आयोजन