शुरू हुई भारत नेपाल आस्था यात्रा BharatGaurav 3AC टूरिस्ट ट्रेन;दिखाई गई हरी झंडी

भारत नेपाल आस्था यात्रा हेतु "BharatGaurav 3AC टूरिस्ट ट्रेन"  सरकार की 'देखो अपना देश'(Dekho Apna Desh) पहल के तहत घरेलू पर्यटन वाले सर्किट को बढ़ावा देने हेतु लॉन्च की गई है। भारत नेपाल आस्था यात्रा 'BharatGaurav 3AC'  को पंजाब के जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाई गई।

शुरू हुई भारत नेपाल आस्था यात्रा BharatGaurav 3AC टूरिस्ट ट्रेन;दिखाई गई हरी झंडी
शुरू हुई भारत नेपाल आस्था यात्रा BharatGaurav 3AC टूरिस्ट ट्रेन

नई दिल्ली : भारत नेपाल आस्था यात्रा हेतु "BharatGaurav 3AC टूरिस्ट ट्रेन"  सरकार की 'देखो अपना देश'(Dekho Apna Desh) पहल के तहत घरेलू पर्यटन वाले सर्किट को बढ़ावा देने हेतु लॉन्च की गई है। भारत नेपाल आस्था यात्रा 'BharatGaurav 3AC'  को पंजाब के जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाई गई। यह टूरिस्ट ट्रेन 500 पर्यटकों को लेकर भारत से नेपाल के जनकपुर धाम रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी। इस यात्रा में वाराणसी की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक समृद्धि का अनुभव होगा। आईआरसीटीसी के पैकेज के जरिए भारत और नेपाल के महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों की यात्रा कराई जाएगी। भारत गौरव पर्यटक ट्रेन की 10 दिवसीय यात्रा का पहला पड़ाव अयोध्या होगा। यहां पर पर्यटक श्री राम जन्मभूमि, हनुमान मंदिर और नंदीग्राम में भरत मंदिर के दर्शन करेंगे। अयोध्या के बाद ट्रेन बिहार के रक्सौल स्टेशन पहुंचेगी। यहां से पर्यटकों को बसों के माध्यम से काठमांडू भेजा जाएगा।

यह टूरिस्ट ट्रेन आपको अयोध्या की रामजन्मभूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी मंदिर, सरयू घाट, नंदीग्राम, काशी विश्वनाथ कॉरिडोर, तुलसी मानस मंदिर, संकट मोचन मंदिर, गंगा आरती, प्रयागराज का त्रिवेणी संगम, वाराणसी के घाट, हनुमान मंदिर और नेपाल में पशुपतिनाथ मंदिर, दरबार स्कवायर और स्वयंभूनाथ स्तूप की यात्रा और दर्शन करवाएगी। इस यात्रा के लिए दो कैटेगरी के टूर पैकेज हैं जिसमे कंफर्ट और सुपीरियर कैटेगरी को शामिल किया गया है। कंफर्ट कैटेगरी में एक व्यक्ति पूरा पैकेज लगभग 39,850 रुपये, वहीं डबल शेयरिंग में इस टिकट का किराया लगभग 34,650 रुपये रखा गया है। 5 से 11 साल तक के बच्चोंके लिए इस टिकट की कीमत लगभग 31,185 रुपये है। सुपीरियर कैटेगरी में वाले पैकेज के लिए सिंगल शेयर का किराया लगभग 47,820 रुपये रखा गया हैं और डबलशेयरिंग के लिए लगभग 41,580 रुपये हैं और इस श्रेणी में 5 से 11 साल तक के बच्चों के लिए टिकट की कीमत लगभग 37,425 रुपये है।

यह टूर 9 रात और 10 दिन का है। इस टूरिस्ट ट्रेन में 300 स्टैंडर्ड और 300 सुपीरियर कैटेगरी की सीट्स उपलब्ध हैं। स्टैंडर्ड पैकेज वाले यात्रियों को रात में नॉन-एसी कमरों में ठहराया जाएगा, वहीं सुपीरियर पैकेज वाले यात्रियों के लिए एसी कमरों की व्यवस्था है। पैकेज में गैर-एसी बसों के जरिये दर्शनीय स्थलों की यात्रा कराना भी शामिल है। यात्रा के दौरान यात्रियों को केवल शाकाहारी भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इस ट्रेन में केवल 3AC क्लास वाले डिब्बे ही उपलब्ध हैं I IRCTC की वेबसाइट के मुताबिक, मंदिरों और स्मारकों के दर्शन के दौरान कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र रखना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे