भारत और फ़िलीपीन्स के बीच चौथी संयुक्त रक्षा सहयोग समिति की बैठक हुई संपन्न

भारत और फ़िलीपीन्स के बीच चौथी संयुक्त रक्षा सहयोग समिति की बैठक 31 मार्च, 2023 को नई दिल्ली में आयोजित की गई।

भारत और फ़िलीपीन्स के बीच चौथी संयुक्त रक्षा सहयोग समिति की बैठक हुई संपन्न
भारत और फ़िलीपीन्स के बीच चौथी संयुक्त रक्षा सहयोग समिति की बैठक हुई संपन्न

नई दिल्ली : भारत और फ़िलीपीन्स के बीच चौथी संयुक्त रक्षा सहयोग समिति की बैठक 31 मार्च, 2023 को नई दिल्ली में आयोजित की गई। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व रक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव श्री अमिताभ प्रसाद ने किया और फिलीपींस के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सामरिक मामलों के सहायक सचिव मूल्यांकन और अंतर्राष्ट्रीय मामले, राष्ट्रीय रक्षा विभाग श्री पाब्लो एम लोरेंजो ने किया।

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे

बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने चल रहे द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की समीक्षा की और संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए प्रभावी और व्यावहारिक पहलों पर चर्चा की। सह-अध्यक्षों ने आपसी विश्वास और समझ, सामान्य हित और लोकतंत्र के साझा मूल्यों और कानून के शासन के आधार पर रक्षा सहयोग से संबंधित 2006 के समझौते को लागू करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

यह भी पढ़ें : एनटीपीसी कोलडैम को एचआर और सीएसआर में उत्कृष्टता के लिए प्लेटिनम पुरस्कार से किया गया सम्मानित

दोनों पक्षों ने रक्षा उद्योग और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के उपाय शुरू करने पर सहमति व्यक्त की और सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहकारी संबंधों को प्रभावी ढंग से गहरा करने में अधिक तालमेल की उम्मीद जताई। उन्होंने बहुपक्षीय मंचों में सहयोग पर चर्चा की और भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए अपने दृष्टिकोण में पूरकता का उल्लेख भी किया और पारस्परिक हित के मुद्दों पर नियमित परामर्श आयोजित करने का निर्णय लिया। सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की दिशा में रुचि और उत्साह की सराहना की गई।

यह भी पढ़ें : सार्वजनिक उपक्रम दिवस के अवसर पर WCL मुख्यालय में हुआ वाक् प्रतियोगिता का आयोजन