नाल्को-बार्क ने जारी किया भारत का पहला बॉक्साइट सीआरएम

भारत सरकार के खान मंत्रालय के तहत नवरत्न सीपीएसई, नेशनल एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड (नाल्को), जो देश का एल्युमिना और एल्युमिनियम का अग्रणी निर्माता तथा निर्यातक है, ने भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएआरसी) के सहयोग से बीएआरसी बी 1201 नाम से एक बॉक्साइट प्रमाणित संदर्भ सामग्री (सीआरएम) को सफलतापूर्वक विकसित किया है।

नाल्को-बार्क ने जारी किया भारत का पहला बॉक्साइट सीआरएम
नाल्को-बार्क ने जारी किया भारत का पहला बॉक्साइट सीआरएम

नई दिल्ली : भारत सरकार के खान मंत्रालय के तहत नवरत्न सीपीएसई, नेशनल एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड (नाल्को), जो देश का एल्युमिना और एल्युमिनियम का अग्रणी निर्माता तथा निर्यातक है, ने भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएआरसी) के सहयोग से बीएआरसी बी 1201 नाम से एक बॉक्साइट प्रमाणित संदर्भ सामग्री (सीआरएम) को सफलतापूर्वक विकसित किया है।

यह भारत में अपनी तरह का पहला और विश्व का 5वां सीआरएम है। श्री एम.पी. मिश्र, निर्देशक (पी एंड टी), नाल्को और डॉ. ए. सी. सहायम, विभागाध्यक्ष, नेशनल सेंटर फॉर कंपोजिशनल कैरेक्टराइजेशन ऑफ मटेरियल्स ने बीएआरसी बी 1201 को औपचारिक रूप से नाल्को और बीएआरसी के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में 24 मार्च 2023 को नाल्को रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी सेंटर, भुवनेश्वर में लांच किया।

गर्व की भावना व्यक्त करते हुए और इस उत्पाद के विकास में शामिल हुई पूरी टीम को बधाई देते हुए, नाल्को के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निर्देशक, श्री श्रीधर पात्रा ने कहा, “बार्क के सहयोग के परिणामस्वरूप हमारी अनुसंधान प्रयोगशालाओं के लिए आवश्यक इस विशिष्ट उत्पाद को विकसित किया गया है। यह उपलब्धि शोधकर्ताओं को और अधिक नवाचार के लिए प्रेरित करेगी एवं आत्मनिर्भर भारत तथा मेक इन इंडिया पहल में भी यह योगदान देगी।

उल्लेखनीय है कि यह नया उत्पाद बॉक्साइट के नियमित विश्लेषण में विश्लेषणात्मक तरीकों, उपकरणों के प्रदर्शन और डेटा गुणवत्ता नियंत्रण के मूल्यांकन में एक माप मानक के रूप में उद्योगों, अनुसंधान प्रयोगशालाओं और शैक्षणिक संस्थानों द्वारा उपयोग किया जाएगा और यह आयात के प्रतिस्थापन में भी सफल होगा ।

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे