एनटीपीसी ने वित्तीय वर्ष 2022-2023 में किया रिकॉर्ड कोयला उत्पादन, कैप्टिव खानों में दर्ज की 65% (वर्ष-दर-वर्ष) वृद्धि

एनटीपीसी ने वित्त वर्ष 2022-2023 में अपनी कैप्टिव खानों से 23.2 मिलियन टन कोयले का उत्पादन दर्ज किया है, जो पिछले वित्तीय वर्ष में 14.02 मिलियन टन से अधिक 65% की असाधारण वृद्धि के साथ अपनी चार परिचालन कोयला खदानों से की है।

एनटीपीसी ने वित्तीय वर्ष 2022-2023 में किया रिकॉर्ड कोयला उत्पादन, कैप्टिव खानों में दर्ज की 65% (वर्ष-दर-वर्ष) वृद्धि
एनटीपीसी ने वित्तीय वर्ष 2022-2023 में किया रिकॉर्ड कोयला उत्पादन

नई दिल्ली : एनटीपीसी ने वित्त वर्ष 2022-2023 में अपनी कैप्टिव खानों से 23.2 मिलियन टन कोयले का उत्पादन दर्ज किया है, जो पिछले वित्तीय वर्ष में 14.02 मिलियन टन से अधिक 65% की असाधारण वृद्धि के साथ अपनी चार परिचालन कोयला खदानों से की है। पकड़ी-बरवाडीह (झारखंड), चट्टी बरियातू (झारखंड), दुलंगा (ओडिशा) और तलाईपल्ली (छत्तीसगढ़) एनटीपीसी ने पिछले वित्त वर्ष में 31.9 मिलियन क्यूबिक मीटर ओवरबर्डन हटाने की तुलना में 129% की वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि के साथ 73.0 मिलियन क्यूबिक मीटर का अब तक का सर्वाधिक वार्षिक ओवरबर्डन हटाने का लक्ष्य हासिल किया है।

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे

एनटीपीसी प्रबंधन ने विद्युत मंत्रालय, कोयला मंत्रालय, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, रेल मंत्रालय, झारखंड सरकार, ओडिशा सरकार, छत्तीसगढ़ सरकार, खान सुरक्षा महानिदेशालय, और जिला प्रशासन को कोयला उत्पादन बढ़ाने में एनटीपीसी कोयला खनन के लिए उनके समर्थन के लिए और एनटीपीसी थर्मल पावर प्लांटों को 21.9 मिलियन टन अच्छी गुणवत्ता वाले कोयले को भेजने के लिए आभार जताया।

यह भी पढ़ें : एनटीपीसी कोलडैम को एचआर और सीएसआर में उत्कृष्टता के लिए प्लेटिनम पुरस्कार से किया गया सम्मानित

सुरक्षा के लिए सतर्क रहते हुए कोयला खनन टीम ने अपनी खदानों में बहुत सी डिजिटल पहलों की शुरुआत की है जैसे ई-एसएमपी - डिजिटाइज़्ड सेफ्टी मैनेजमेंट प्लान; सचेतन - सुरक्षा मोबाइल ऐप; खानान दृष्टि- उत्पादन दक्षता की रिकॉर्डिंग और निगरानी के लिए वेब ऐप; एकीकृत कोयला प्रबंधन प्रणाली; LoRaWAN प्रौद्योगिकी के माध्यम से आदमी और मशीनरी की जीपीएस ट्रैकिंग; टीएलएस के माध्यम से डंप स्लोप मॉनिटरिंग; और तलाईपल्ली खदान में एचईएमएम सिम्युलेटर।

यह भी पढ़ें : सार्वजनिक उपक्रम दिवस के अवसर पर WCL मुख्यालय में हुआ वाक् प्रतियोगिता का आयोजन