बोकारो में ओएनजीसी ने कोल बेड मीथेन ब्लॉक में शुरू किया नया गैस कलेक्टिंग स्टेशन

ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन लिमिटेड (ओएनजीसी) ने बोकारो में स्थित कोल बेड मीथेन ब्लॉक में एक नया गैस कलेक्टिंग स्टेशन (जीसीएस) सफलतापूर्वक शुरू किया है।

बोकारो में ओएनजीसी ने कोल बेड मीथेन ब्लॉक में शुरू किया नया गैस कलेक्टिंग स्टेशन
बोकारो में ओएनजीसी ने कोल बेड मीथेन ब्लॉक में शुरू किया नया गैस कलेक्टिंग स्टेशन

नई दिल्ली : ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन लिमिटेड (ओएनजीसी) ने बोकारो में स्थित कोल बेड मीथेन ब्लॉक में एक नया गैस कलेक्टिंग स्टेशन (जीसीएस) सफलतापूर्वक शुरू किया है। यह बोकारो सीबीएम (कोल बेड मीथेन) ब्लॉक में पहला गैस संग्रहण सह गैस संपीड़न स्टेशन है और इस स्टेशन की मदद से ओएनजीसी थोक सीबीएम उत्पादक के रूप में भारत के सीबीएम मानचित्र पर आने वाले समय में उभरेगा। जीसीएस-बोकारो "ओएनजीसी-आईओसीएल" का संयुक्त उद्यम (भागीदारी हित: 80:20) हैं। 

सीबीएम एसेट ने जीसीएस-बोकारो से गैस की बिक्री के लिए अपनी ऊर्जा गंगा पाइपलाइन के साथ पाइपलाइन कनेक्टिविटी के लिए गेल के साथ एक समझौता किया है। इसके अलावा पांच गैस ग्राहकों के साथ गैस बिक्री समझौते (जीएसए) पर हस्ताक्षर करने की सुविधा प्रदान की है, जो ब्रेंट लिंक्ड बेस कच्चे तेल की कीमत ~ यूएसडी 14 प्रति एमएमबीटीयू पर 7.1 अमेरिकी डॉलर प्रति एमएमबीटीयू का अब तक का उच्चतम प्रीमियम है।

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे

जीसीएस- बोकारो परियोजना, जिसमें इसकी अच्छी साइट सुविधाएं और पाइपलाइन नेटवर्क शामिल हैं और इस परियोजना की कुल लागत लगभग 441 करोड़ रुपये है। इसे ओईएस, दिल्ली द्वारा दिए गए अनुबंध के तहत मैसर्स टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड और मेसर्स कॉरटेक इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के कंसोर्टियम द्वारा निष्पादित की गई थी। 


जीसीएस-बोकारो को सीबीएम गैस के 1 एमएमएससीएमडी को संसाधित करने और उत्पादित पानी के 750 एम3/दिन को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह अत्याधुनिक तकनीक से लैस है। इसमें गैस और वाटर-हेडर, गैस सेपरेटर, गैस फिल्टर, ड्रेसर-रैंड मेक प्रोसेस गैस कम्प्रेसर, आणविक छलनी आधारित गैस निर्जलीकरण इकाई, रिमोट इग्निशन के साथ फ्लेयर सिस्टम, उत्पादित पानी  हैंडलिंग सिस्टम, आरओ सिस्टम, कैप्टिव पावर जनरेशन सिस्टम, इंस्ट्रूमेंट एयर सिस्टम, कूलिंग वॉटर और फायर फाइटिंग सिस्टम, अन्य  शामिल है।

यह भी पढ़ें : एनटीपीसी कोलडैम को एचआर और सीएसआर में उत्कृष्टता के लिए प्लेटिनम पुरस्कार से किया गया सम्मानित

वर्तमान में, 55 कुएं जीसीएस-बोकारो से जुड़े हुए हैं और सीबीएम गैस और उत्पादित पानी सहित अच्छी तरह से तरल पदार्थ बह रहे हैं, जिनका उपयोग पीजीटीआर (परफॉर्मेंस गारंटी टेस्ट रन) और स्थापना को चालू करने के लिए किया गया है। पारंपरिक गैस कुओं के विपरीत, सीबीएम कुओं को निरंतर गैस उत्पादन प्राप्त करने से पहले कृत्रिम लिफ्ट पंपों के माध्यम से डीवाटरिंग की आवश्यकता होती है।

जीसीएस-बोकारो को चालू करने का विशाल कार्य विविध विषयों की विभिन्न टीमों के बीच सावधानीपूर्वक योजना, चौबीसों घंटे संचालन, पर्यवेक्षण, निगरानी और समन्वय का परिणाम है।

यह भी पढ़ें : सार्वजनिक उपक्रम दिवस के अवसर पर WCL मुख्यालय में हुआ वाक् प्रतियोगिता का आयोजन