LVM3-M3 का हुआ सफल प्रक्षेपण (लॉन्च), प्रधानमन्त्री ने दी बधाई !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने LVM3-M3 के सफल प्रक्षेपण पर NSIL, IN-SPACe और ISRO को बधाई दी और अपने ट्विटर हैंडल से One web के एक ट्वीट के जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा, "उपग्रहों के साथ LVM3-M3 के एक और सफल लॉन्च पर @NSIL_India @INSPACeIND @ISRO को बधाई।

LVM3-M3 का हुआ सफल प्रक्षेपण (लॉन्च), प्रधानमन्त्री ने दी बधाई !
LVM3-M3 का हुआ सफल प्रक्षेपण (लॉन्च)

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने LVM3-M3 के सफल प्रक्षेपण पर NSIL, IN-SPACe और ISRO को बधाई दी और अपने ट्विटर हैंडल से One web के एक ट्वीट के जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा, "उपग्रहों के साथ LVM3-M3 के एक और सफल लॉन्च पर @NSIL_India @INSPACeIND @ISRO को बधाई। यह आत्मनिर्भरता की सच्ची भावना में वैश्विक वाणिज्यिक लॉन्च सेवा प्रदाता के रूप में भारत की अग्रणी भूमिका को मजबूत करता है। " साथ ही श्री सोमनाथ एस, सचिव, अंतरिक्ष विभाग और अध्यक्ष, इसरो ने उत्तराधिकार मिशन पर इसरो, एनएसआईएल और वनवेब को बधाई दी। उन्होंने LVM3 की लगातार सफल उड़ान, NSIL द्वारा प्रदान किए गए अवसर और वनवेब टीम के इसरो में विश्वास पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने LVM3 में विश्वास बढ़ाने वाले वाणिज्यिक प्रक्षेपणों के लिए मिशनों के समर्थन और अनुमोदन के लिए सरकार को धन्यवाद दिया। 

इस अवसर पर श्री राधाकृष्णन डी, अध्यक्ष-सह-प्रबंध निर्देशक, न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड ने सफल और दोहराने योग्य प्रदर्शन के लिए इसरो को बधाई दी। इस घटना को महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने गतिशीलता के मामले में इस जटिल मिशन की चुनौती को याद किया।

क्या है LVM3-M3 और यह कैसे कार्य कार्य करती है?

LVM3-M3 प्रक्षेपण यान को इसरो/एनएसआईएल के साथ 36 वनवेब उपग्रहों का प्रक्षेपण वैश्विक कनेक्टिविटी को सक्षम करने के लिए प्रक्षेपित किया गया है जो की पूरे विश्व के लिए मील का पत्थर साबित होगा | LVM3-M3 को 26 मार्च 2023 - वनवेब, निम्न पृथ्वी कक्षा (एलईओ) उपग्रह संचार कंपनी, ने सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी-शार) से न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) के श्रीहरिकोटा के दूसरे लॉन्च पैड से स्थानीय समयानुसार सुबह 9:00 बजे लॉन्च किया गया | जिसमे उपग्रह रॉकेट 1 घंटे 14 मिनट की अवधि में नौ चरणों में वितरित किए गए और सभी 36 उपग्रहों पर सिग्नल अधिग्रहण की पुष्टि भी हुई।


वनवेब के 18वें  सफल प्रक्षेपण ने समूह को कक्षा में 618 उपग्रहों तक पहुँचा दिया है | यह LVM3-M3 दुनिया भर में हाई-स्पीड, लो-लेटेंसी कनेक्टिविटी देने में सक्षम होगा और कनेक्टिविटी समाधानों को बढ़ाते हुए वैश्विक कवरेज को रोल आउट करने में भी अपना योदान देगा | इस कवरेज समाधान से देश भर के सबसे दूरस्थ क्षेत्रों सहित उद्यमों, कस्बों, गांवों, नगर पालिकाओं और स्कूलों के लिए सुरक्षित कनेक्टिविटी मिलेगी | यह मिशन मैसर्स वनवेब द्वारा वैश्विक स्तर पर वाणिज्यिक ब्रॉडबैंड सेवाओं की पूर्ण उपलब्धि और शुरुआत को चिह्नित करेगा | 

यह LVM3-M3 की छठी सफल उड़ान है और 36 उपग्रहों को 87.4 डिग्री के झुकाव के साथ उनकी इच्छित 450 किमी की गोलाकार कक्षा में स्थापित हुई है | इस वाहन ने 5,805 किलोग्राम के कुल पेलोड के साथ उड़ान भरी और इसमें S200 मोटर्स लगे थें | जिसने लगभग 17 मिनट में उपग्रह इंजेक्शन की स्थिति हासिल कर ली और बीसवें मिनट से उपग्रहों को इंजेक्ट करना शुरू कर दिया। वाहन ने ऑर्थोगोनल दिशाओं में उन्मुख करने के लिए एक परिष्कृत युक्ति का प्रदर्शन किया और उपग्रहों को टकराव से बचाने के लिए परिभाषित समय-अंतराल के साथ सटीक कक्षाओं में उपग्रहों को इंजेक्ट किया हैं।

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे