श्री राजनाथ सिंह करेंगे रक्षा वित्त और अर्थशास्त्र पर तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह 12 अप्रैल, 2023 को नई दिल्ली में रक्षा वित्त और अर्थशास्त्र पर तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

श्री राजनाथ सिंह करेंगे रक्षा वित्त और अर्थशास्त्र पर तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन
श्री राजनाथ सिंह करेंगे रक्षा वित्त और अर्थशास्त्र पर तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन

नई दिल्ली : रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह 12 अप्रैल, 2023 को नई दिल्ली में रक्षा वित्त और अर्थशास्त्र पर तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। रक्षा मंत्रालय (वित्त) द्वारा आयोजित यह सम्मेलन प्रतिष्ठित सरकारी अधिकारी, नीति निर्माताओं, शिक्षाविदों और सभी को एक मंच प्रदान करेगा। वैश्विक स्तर पर उभरती सुरक्षा चुनौतियों और नीतियों के संदर्भ में रक्षा वित्त और अर्थशास्त्र पर अपनी अंतर्दृष्टि और अनुभव साझा करने के लिए देश और विदेश के सरकारी अधिकारी इसमें भाग लेंगे। सम्मेलन में यूएसए, यूके, जापान, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, बांग्लादेश और केन्या के प्रतिनिधि भाग लेंगे।

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे

सम्मेलन का उद्देश्य प्रतिभागियों के बीच संवाद और सहयोग को बढ़ावा देना और इष्टतम वित्तीय संसाधनों और रक्षा बजट के प्रभावी कार्यान्वयन के साथ देश की रक्षा तैयारी में योगदान देना है। इसका उद्देश्य रक्षा वित्त और अर्थशास्त्र पर वैश्विक चर्चाओं में भाग लेना और इस विषय पर एक स्थायी खाका प्रस्तावित करना है।

सम्मेलन के पीछे का उद्देश्य विभिन्न देशों की सर्वोत्तम प्रथाओं, अनुभवों और विशेषज्ञता का प्रसार करना और अंतर्राष्ट्रीय मानकों के साथ भारतीय संदर्भ में प्रक्रियाओं को संरेखित करना है। यह रक्षा क्षेत्र में स्वदेशीकरण और आत्मनिर्भरता पर सरकार के चल रहे प्रयासों का समर्थन करने और परिवर्तनकारी सुधारों को आगे बढ़ाने के लिए रक्षा वित्त और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में विदेशी सरकारों, अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों और वैश्विक नेताओं के साथ सहयोग की भी उम्मीद करता है।

यह भी पढ़ें : एनटीपीसी कोलडैम को एचआर और सीएसआर में उत्कृष्टता के लिए प्लेटिनम पुरस्कार से किया गया सम्मानित

चर्चा के विषयों में रक्षा वित्त और अर्थशास्त्र के क्षेत्रों में वर्तमान चुनौतियाँ और अवसर शामिल होंगे जैसे: संसाधनों का कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से आवंटन और उपयोग कैसे करें और लागत-सचेत तरीके से रसद का प्रबंधन कैसे करें। प्रतिभागी दुनिया भर में रक्षा अधिग्रहण से संबंधित वित्त और अर्थशास्त्र के विभिन्न मॉडलों और प्रथाओं के साथ-साथ रक्षा अनुसंधान और विकास में नवीनतम विकास और नवाचारों पर भी विचार-विमर्श करेंगे।

यह भी पढ़ें : सार्वजनिक उपक्रम दिवस के अवसर पर WCL मुख्यालय में हुआ वाक् प्रतियोगिता का आयोजन