पेलेट टू पावर टू प्रॉस्पेरिटी पर चर्चा की मेजबानी करेगा 'समर्थ'

विद्युत मंत्रालय ने कोयला आधारित थर्मल पावर प्लांट में बायोमास के उपयोग हेतु नेशनल मिशन (समर्थ) का गठन किया है, जो अतिरिक्त बायोमास के निपटान में आने वाली कई समस्याओं के लिए वन-स्टॉप समाधान है।

पेलेट टू पावर टू प्रॉस्पेरिटी पर चर्चा की मेजबानी करेगा 'समर्थ'
पेलेट टू पावर टू प्रॉस्पेरिटी पर चर्चा की मेजबानी करेगा 'समर्थ'

नई दिल्ली: विद्युत मंत्रालय ने कोयला आधारित थर्मल पावर प्लांट में बायोमास के उपयोग हेतु नेशनल मिशन (समर्थ) का गठन किया है, जो अतिरिक्त बायोमास के निपटान में आने वाली कई समस्याओं के लिए वन-स्टॉप समाधान है। बायोमास को पैलेट्स में बदलने और थर्मल पावर प्लांट में को-फायरिंग करने से और पराली जलाने से पर्यावरण को होने वाले घातक प्रभावों से सुरक्षित रखा जा सकेगा I इससे देश की विद्युत उत्पादन के लिए कोयले पर निर्भरता कम होगी, राष्ट्रीय स्वच्छ हवा प्रोग्राम को बढ़ावा मिलेगा और किसानों एवं छोटे उद्यमियों की कमाई की क्षमता बढ़ेगी।

नई दिल्ली में एनपीटीआई के सहयोग से 24 मार्च 2023 को ‘‘3 पी नेशनल कॉन्फ्रैन्स’’ ‘‘विद्युत मंत्रालय द्वारा कोयला आधारित थर्मल पावर प्लांट में बायोमास के उपयोग पर नेशनल मिशन (समर्थ)’’ का आयोजन किया जाएगा।

सम्मेलन का उद्देश्य भारत में थर्मल पावर प्लांट्स में बायोमास पैलेट्स की को-फायरिंग को बढ़ावा देकर पर्यावरण को सुरक्षित करना और इस क्षेत्र के सभी हितधारकों को ऐसा मंच उपलब्ध कराना है जहां उन्हें अपने विचारों को साझा करने का मौका मिले। सम्मेलन में सरकार, मंत्रालयों, विनियामक संगठनों, वित्तीय संस्थानों, पैलेट निर्माताओं, उद्यमियों, ओईएम, किसानों एवं संगठनों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे