रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भरता को दिया गया बढ़ावा

आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए, रक्षा मंत्रालय (MoD) ने चार सकारात्मक स्वदेशीकरण सूचियों को अधिसूचित किया है, जिसमें 411 प्रमुख हथियार प्लेटफॉर्म/सिस्टम शामिल हैं

रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भरता को दिया गया बढ़ावा
रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भरता को दिया गया बढ़ावा

नई दिल्ली : आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए, रक्षा मंत्रालय (MoD) ने चार सकारात्मक स्वदेशीकरण सूचियों को अधिसूचित किया है, जिसमें 411 प्रमुख हथियार प्लेटफॉर्म/सिस्टम शामिल हैं, जिनके आयात पर निर्धारित समय सीमा से प्रतिबंध है। इसके अलावा, रक्षा मंत्रालय ने डीपीएसयू के संबंध में तीन सकारात्मक स्वदेशीकरण सूचियों को भी अधिसूचित किया है, जिसमें 3,738 प्रमुख लाइन रिप्लेसमेंट यूनिट/सब-सिस्टम/असेंबली/सब-असेंबली/कंपोनेंट्स और पुर्जे शामिल हैं, जिनके आयात पर निर्धारित समय सीमा से प्रतिबंध है। इसके अलावा 26,000 से अधिक रक्षा वस्तुओं को सृजन पोर्टल पर अपलोड किया गया है और स्वदेशीकरण के लिए उद्योगों की पेशकश की गई है।

स्वदेशीकरण एक गतिशील प्रक्रिया है, अब तक 7,031 वस्तुओं का स्वदेशीकरण किया जा चुका हैI जो घरेलू और वैश्विक बाजारों को पूरा करती हैं। दिसंबर 2022 तक उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, 2018-19 से रक्षा आयात 46% से घटकर 36.7% हो गया है।

यह जानकारी रक्षा राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट ने राज्यसभा में श्री राकेश सिन्हा को एक प्रश्न का लिखित में उत्तर दिया।

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे