केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने किया मुंबई-गोवा राजमार्ग का हवाई निरीक्षण; दिसंबर 2023 तक हो जाएगा तैयार

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने जानकारी दी कि मुंबई-गोवा राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 66 का बहुप्रतीक्षित निर्माण कार्य दिसंबर, 2023 तक पूरा हो जाएगा और यह मार्ग जनवरी 2024 में यातायात के लिए खुल जाएगा।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने किया मुंबई-गोवा राजमार्ग का हवाई निरीक्षण; दिसंबर 2023 तक हो जाएगा तैयार
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने किया मुंबई-गोवा राजमार्ग का हवाई निरीक्षण

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने जानकारी दी कि मुंबई-गोवा राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 66 का बहुप्रतीक्षित निर्माण कार्य दिसंबर, 2023 तक पूरा हो जाएगा और यह मार्ग जनवरी 2024 में यातायात के लिए खुल जाएगा। मंत्री महोदय ने मुंबई-गोवा राजमार्ग के निर्माण कार्य का हवाई निरीक्षण किया और इस अवसर पर महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री उदय सामंत भी उनके साथ उपस्थित रहें।

श्री गडकरी ने बताया कि मुंबई-गोवा राजमार्ग को 10 पैकेजों में बांटा गया है। इनमें से सिंधुदुर्ग जिले के दो पैकेज (पी-9, पी-10) लगभग 99वें प्रतिशत पूरे हो चुके हैं। रत्नागिरी जिले में कुल 5 पैकेज हैं और इनमें से दो पैकेजों (पी-4, पी-8) का क्रमश: 92 प्रतिशत और 98 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। शेष कार्य प्रगति पर है। मंत्री महोदय ने जानकारी दी कि दो पैकेजों (पी-6, पी-7) के विलंबित कार्यों के लिए नया ठेकेदार की नियुक्ति हो चुकी है और उन्होंने काम शुरू कर दिया हैं। रायगढ़ जिले के तीन पैकेजों में से दो पैकेजों पर (पी-2, पी-3) क्रमशः 93 प्रतिशत एवं 82 प्रतिशत तक कार्य पूर्ण हो चुका है। उन्होंने कहा कि पैकेज (पी-1) पर आधे से ज्यादा काम पूरा हो चुका है और बाकी काम जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि पनवेल-इंदापुर चरण के लिए भूमि अधिग्रहण और पर्यावरण विभाग से मंजूरी मिलने में देरी के कारण से  मुंबई-गोवा राष्ट्रीय राजमार्ग पर काम में विलंब हुआ है। उन्होंने कहा कि अब इन सभी बाधाओं को दूर कर दिया गया है और करनाला अभयारण्य क्षेत्र में फ्लाईओवर को हटाकर पर्यावरण के मुद्दे पर भी ध्यान दिया जा रहा है।

मंत्री महोदय ने बताया कि गोवा में मुंबई-गोवा राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। मुंबई-गोवा राष्ट्रीय राजमार्ग कोंकण के प्रमुख पर्यटन स्थलों को जोड़ने वाला राजमार्ग है। इससे पर्यटन विकास को बढ़ावा मिलेगा। श्री गडकरी ने कहा कि प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों को जोड़ने वाले मार्ग उपलब्ध होने से औद्योगिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

श्री गडकरी ने 15 हजार करोड़ रुपये की तीन नई परियोजनाओं की भी घोषणा की हैं। इनमें 1,200 करोड़ रूपए की कलंबोली जंक्शन परियोजना, 1,200 करोड़ रुपए की पगोडे जंक्शन चौक से ग्रीनफील्ड हाईवे परियोजना और 13,000 करोड़ रुपये का जेएनपीए के माध्यम से दिल्ली को जोड़ने वाला मोरबे-करंजदे राजमार्ग भी शामिल हैं। इन परियोजनाओं पर निर्माण कार्य जल्द ही शुरू होगा।

यह भी पढ़ें : एनटीपीसी कोलडैम को एचआर और सीएसआर में उत्कृष्टता के लिए प्लेटिनम पुरस्कार से किया गया सम्मानित

बांस क्रैश बैरियर

श्री गडकरी ने बताया कि दुर्घटनाओं से बचने के लिए मुंबई-गोवा राजमार्ग के किनारों पर बैम्बू क्रैश बैरियर लगाने का प्रस्ताव राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को दिया गया है। साथ ही, राज्य सरकार को राजमार्ग के किनारे व्यापक वृक्षारोपण करने के लिए भी कहा गया है।

अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार संकेतक बोर्ड

श्री गडकरी ने कहा कि मुंबई-गोवा राष्ट्रीय राजमार्ग पर अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार संकेतक लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इससे दुर्घटनाओं की संख्या कम करने और यात्रा को आसान बनाने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें : सार्वजनिक उपक्रम दिवस के अवसर पर WCL मुख्यालय में हुआ वाक् प्रतियोगिता का आयोजन