सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों के छिपे हुए खतरे; जानिए जूस जैकिंग क्या हैं और इससे कैसे बचें

फ़ोन की बैटरी डेड होना एक आम बात हैं कई बार हम अपना चार्जर ले जाना भूल जाते है तो हम सार्वजनिक जगहों पर उपलब्ध चार्जिंग डॉक पर अपना फ़ोन लगा देते हैं परन्तु यह हमारे लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है और चार्जिंग डॉक के माध्यम से हमारे फ़ोन से हमारे व्यक्तिगत जानकारी को चुराया जा सकता हैं

सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों के छिपे हुए खतरे; जानिए जूस जैकिंग क्या हैं और इससे कैसे बचें
सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों के छिपे हुए खतरे

नई दिल्ली : आज के दौर में हम सभी अपने मोबाइल फोन का उपयोग बहुत अधिक करते हैं और ऐसे में फ़ोन की बैटरी डेड होना एक आम बात हैं। कई बार हम अपना चार्जर ले जाना भूल जाते है तो हम सार्वजनिक जगहों पर उपलब्ध चार्जिंग डॉक पर अपना फ़ोन लगा देते हैं परन्तु यह हमारे लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है और चार्जिंग डॉक के माध्यम से हमारे फ़ोन से हमारे व्यक्तिगत जानकारी को चुराया जा सकता हैं। 


चार्जिंग डॉक से डाटा चुराने को " जूस जैकिंग" कहा जाता है और यह डाटा चुराने का कोई नया तरीका नहीं हैं वर्ष 2011 में इसका पहला मामला देखने को मिला था। विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों ने लोगो के बीच इसके बारे में जागरूकता फ़ैलाने हेतु ट्वीट भी करा हैं। 

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे

क्या है " जूस जैकिंग"

 जूस जैकिंग एक तकनीक होती है जिसमें हैकर चार्जिंग डॉक के जरिए आपके फोन के डेटा को चुरा लेता है। यह एक बहुत बड़ी समस्या है जिसके बारे में लोग जागरूक नहीं है। इससे सभी उपयोगकर्ताओं को बचना की आवश्यकता है इसके प्रति जागरूक होने के भी आवश्यकता है क्यूंकि हैकर आपकी व्यक्तिगत जानकारी से लेकर बैंकिंग डिटेल तक सारी जानकारी प्राप्त कर सकता है।


जूस जैकिंग से कैसे बच सकते है

• अपने ही चार्जर का इस्तेमल करें: पब्लिक चार्जिंग डॉक का इस्तमाल करने से बचें और सिर्फ अपने ही चार्जर का प्रयोग करे और अपने डिवाइस को और अपने पर्सनल इंफॉर्मेशन को सुरक्षित रखें।

• पोर्टेबल चार्जर का उपयोग करें: अगर आप बाहर जा रहे हैं और अपने डिवाइस को चार्ज करना है तो पोर्टेबल चार्जर का उपयोग करें। इसे आप अपने डिवाइस को बिना पब्लिक चार्जिंग डॉक्स के इस्तेमल किए चार्ज कर सकते हैं।

• डेटा ट्रांसफर न करें: पब्लिक चार्जिंग डॉक्स में डिवाइस को चार्ज करते समय डेटा ट्रांसफर न करें। 
 

यह भी पढ़ें : एनटीपीसी कोलडैम को एचआर और सीएसआर में उत्कृष्टता के लिए प्लेटिनम पुरस्कार से किया गया सम्मानित

• वीपीएन का इस्तमाल करें: अगर आप पब्लिक चार्जिंग डॉक का इस्तमाल करना ही चाहते हैं तो वीपीएन का इस्तमाल करें परन्तु इससे यह पक्का नहीं है की आपका डाटा चोरी नहीं होगा।

 

सतर्क रहकर हम जूस जैकिंग से अपने निजी जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं। हमें अपने डिवाइस की सुरक्षा के लिए सावधान रहना चाहिए और किसी भी पब्लिक चार्जिंग डॉक का इस्तमाल करने से पहले इसके बारे में जानकारी लेनी चाहिए और जितना हो सके पब्लिक चार्जिंग डॉक के इस्तेमाल से हमें बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें : सार्वजनिक उपक्रम दिवस के अवसर पर WCL मुख्यालय में हुआ वाक् प्रतियोगिता का आयोजन