जयंत सब-स्टेशन से काँटा मोड़ तक 5 लेन सीसी रोड का शुरू हुआ ट्रायल रन

भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) की दीर्घकालिक विकास व पर्यावरण संरक्षण की दिशा में किए जा रहे प्रयासों में एक सुनहरा अध्याय और जुड़ गया हैI

जयंत सब-स्टेशन से काँटा मोड़ तक 5 लेन सीसी रोड का शुरू हुआ ट्रायल रन
जयंत सब-स्टेशन से काँटा मोड़ तक 5 लेन सीसी रोड का शुरू हुआ ट्रायल रन

नई दिल्ली: भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) की दीर्घकालिक विकास व पर्यावरण संरक्षण की दिशा में किए जा रहे प्रयासों में एक सुनहरा अध्याय और जुड़ गया है, शुक्रवार 17-03-2023 को एनसीएल के सीएमडी श्री भोला सिंह ने नव निर्मित वेस्ट जयंत सब-स्टेशन से काँटा मोड़ तक की  5 लेन सीसी रोड पर वाहनों को हरी झंडी दिखा कर इसका ट्रायल रन शुरू किया। 

ट्रायल रन के इस कार्यक्रम में एनसीएल निर्देशक (तकनीकी/ संचालन) डॉ अनिंद्य सिन्हा,  निर्देशक (वित्त)  श्री रजनीश नारायण, निर्देशक (तकनीकी /परियोजना  एवं योजना) श्री जितेंद्र मलिक, जयंत एवं अन्य क्षेत्रों के महाप्रबंधक,  महाप्रबंधक/विभागाध्यक्ष (सिविल)  मुख्यालय के अन्य विभागाध्यक्ष व तकनीकी सचिव, सिविल विभाग व जयंत क्षेत्र की टीम के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।
 
यह नव निर्मित पाँच लेन सड़क 3.1 किलोमीटर लंबी व 18 मीटर चौड़ी हैं जिसमें डिवाइडर के माध्यम से कोयला परिवहन व आम यातायात के लिए अलग-अलग व्यवस्था है। इस सड़क के बन जाने से ट्रैफिक जाम तथा वायु प्रदूषण में कमी आएगी । इस सड़क के चालू होने से सड़क सुरक्षा व प्रदूषण नियंत्रण की कंपनी के द्वारा चलाई जा रही मुहिम को बल मिलेगा । एनसीएल प्रबंधन जल्द ही ट्रायल रन के पश्चात आम जनता के लिए  इस सड़क को चालू करेगा । यह  सड़क अपने  तकनीकी विशेषता व जन सुविधाओं की दृष्टि से सिंगरौली परिक्षेत्र में एक मिशाल है।  मोरवा से जिला मुख्यालय को जोड़ती हुई यह सड़क सिंगरौली परिक्षेत्र के लोगों के आवागमन के समय में भी कमी लाएगी। 

एनसीएल खदानों में आंतरिक कोयला परिवहन के लिए भी सीसी सड़कें बना रही हैं,  इसके तहत यूपी और एमपी में स्थित एनसीएल की विभिन्न परियोजनाओं में खदानों के भीतर आंतरिक कोयला  परिवहन के लिए कुल 49.6 किलोमीटर सीमेंट कंक्रीट (सीसी) सड़क का निर्माण किया जा रहा है जो लगभग पूर्ण होने वाला है I

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे