8 और 9 अप्रैल को तेलंगाना, तमिलनाडु और कर्नाटक का दौरा करेंगे पीएम मोदी; जानिए क्या है इस दौरे में खास

प्रधानमंत्री तेलंगाना में 11,300 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे और प्रधानमंत्री श्री रामकृष्ण मठ की 125वीं वर्षगांठ समारोह में भाग लेंगे

8 और 9 अप्रैल को तेलंगाना, तमिलनाडु और कर्नाटक का दौरा करेंगे पीएम मोदी; जानिए क्या है इस दौरे में खास
8 और 9 अप्रैल को तेलंगाना, तमिलनाडु और कर्नाटक का दौरा करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 8 और 9 अप्रैल, 2023 को तेलंगाना, तमिलनाडु और कर्नाटक का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री 8 अप्रैल, 2023 को सबसे पहले सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे और सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री दोपहर में हैदराबाद के परेड ग्राउंड में एक सार्वजनिक समारोह में भाग लेंगे, जहां वे एम्स बीबीनगर, हैदराबाद की आधारशिला भी रखेंगे। श्री नरेन्द्र मोदी पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। पीएम सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे और रेलवे से संबंधित अन्य विकास परियोजनाओं का लोकार्पण भी इसी दौरान करेंगे।

प्रधानमंत्री दोपहर बाद करीब 3 बजे चेन्नई एयरपोर्ट पहुंचेंगे, जहां वे चेन्नई एयरपोर्ट के न्यू इंटीग्रेटेड टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री शाम 4 बजे, एमजीआर चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर चेन्नई-कोयम्बटूर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। कार्यक्रम के दौरान वे अन्य रेल परियोजनाओं का उद्घाटन और शुभारंभ भी करेंगे। प्रधानमंत्री शाम 4:45 बजे, चेन्नई में श्री रामकृष्ण मठ की 125वीं वर्षगांठ समारोह में भाग लेंगे और  उसके उपरांत प्रधानमंत्री शाम 6:30 बजे, अलस्ट्रॉम क्रिकेट ग्राउंड, चेन्नई में एक सार्वजनिक कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे जहां वे सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री अपने दौरे के दूसरे दिन 9 अप्रैल, 2023 को सुबह करीब 7:15 बजे बांदीपुर टाइगर रिजर्व का दौरा करेंगे। वे मुदुमलाई टाइगर रिजर्व में थेप्पाकडू एलीफेंट कैंप भी देखेंगे। प्रधानमंत्री लगभग 11 बजे कर्नाटक राज्य मुक्त विश्वविद्यालय, मैसूरु में आयोजित कार्यक्रम 'प्रोजेक्ट टाइगर के 50 वर्ष पूरे होने की स्मृति' का उद्घाटन करेंगे।

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे

तेलंगाना में प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री तेलंगाना में 11,300 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस आईटी सिटी, हैदराबाद को भगवान वेंकटेश्वर के निवास स्थान तिरुपति से जोड़ती है। यह तीन महीने की छोटी अवधि के भीतर तेलंगाना से शुरू की जाने वाली दूसरी वंदे भारत ट्रेन है। ट्रेन दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय को लगभग साढ़े तीन घंटे कम कर देगी और तीर्थयात्रियों के लिए विशेष रूप से लाभदायक होगी।

सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य लगभग 720 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। योजना के अनुसार व्यापक बदलाव द्वारा इसे विश्व स्तरीय सुविधाओं और सौंदर्यपूर्ण डिजाइन सहित एक प्रतिष्ठित स्टेशन भवन के रूप में पुनर्विकसित किया जाएगा। पुनर्विकसित स्टेशन में एक ही स्थान पर यात्रियों के लिए सभी सुविधाओं के साथ डबल-लेवल स्पेशियस रूफ प्लाजा होगा और साथ ही यात्रियों को यहां से आवागमन के अन्य साधनों तक निर्बाध पहुंच प्रदान करने के लिए मल्टीमोडल कनेक्टिविटी की सुविधा भी होगी।

प्रधानमंत्री हैदराबाद-सिकंदराबाद जुड़वां शहर क्षेत्र के उपनगरीय खंड में 13 नई मल्टी-मोडल परिवहन सेवा (एमएमटीएस) सेवाओं को हरी झंडी दिखाएंगे जो यात्रियों को तेज, सुविधाजनक और आरामदायक यात्रा का विकल्प प्रदान करेगी। वे सिकंदराबाद-महबूबनगर परियोजना के दोहरीकरण और विद्युतीकरण परियोजना का भी लोकार्पण करेंगे। 85 किलोमीटर से अधिक की दूरी तक फैली यह परियोजना लगभग 1,410 करोड़ रुपये की लागत से पूरी की गई है। यह परियोजना निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगी और ट्रेनों की औसत गति बढ़ाने में सहायता करेगी।

परेड ग्राउंड हैदराबाद में सार्वजनिक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री एम्स बीबीनगर, हैदराबाद की आधारशिला रखेंगे। यह देश भर में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण का प्रमाण है। एम्स बीबीनगर 1,350 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जा रहा है। एम्स बीबीनगर की स्थापना तेलंगाना के लोगों को उनके दरवाजे पर व्यापक, गुणवत्तापूर्ण और समग्र तृतीयक देखभाल स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

प्रधानमंत्री तेलंगाना में अपने दौरे के दौरान 7,850 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। ये सड़क परियोजनाएं तेलंगाना और आंध्र प्रदेश दोनों के सड़क संपर्क को मजबूत करेंगी और क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में सहायता करेंगी।

यह भी पढ़ें : एनटीपीसी कोलडैम को एचआर और सीएसआर में उत्कृष्टता के लिए प्लेटिनम पुरस्कार से किया गया सम्मानित

तमिलनाडु में प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री चेन्नई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन (फेज-1) का उद्घाटन करेंगे जिसे 1260 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है। इस नए एकीकृत टर्मिनल भवन के जुड़ने से हवाईअड्डे की यात्री सेवा क्षमता 23 मिलियन यात्री प्रति वर्ष (एमपीपीए) से बढ़कर 30 एमपीपीए हो जाएगी। नया टर्मिनल स्थानीय तमिल संस्कृति का एक आकर्षक प्रतिबिंब है, जिसमें कोलम, साड़ी, मंदिर और अन्य घटक शामिल हैं, जो प्राकृतिक परिवेश को उजागर करते हैं।

एमजीआर चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर एक समारोह में प्रधानमंत्री चेन्नई-कोयंबटूर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। प्रधानमंत्री तांबरम और सेनगोट्टई के बीच एक्सप्रेस सेवा को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। वे तिरुथुरईपूंडी-अगस्थियामपल्ली से डेमू सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे इससे कोयम्बटूर, तिरुवरूर और नागापट्टिनम जिलों के यात्रियों को लाभ होगा।

प्रधानमंत्री तिरुथुरईपूंडी और अगस्तियामपल्ली के बीच 37 किलोमीटर लंबे आमान परिवर्तन खंड का भी उद्घाटन करेंगे जो 294 करोड़ रुपये की लागत से पूरा हुआ है। इससे नागपट्टिनम जिले के अगस्तियामपल्ली से खाद्य और औद्योगिक नमक की आवाजाही करने में आसानी होगी।

प्रधानमंत्री चेन्नई में श्री रामकृष्ण मठ की 125वीं वर्षगांठ समारोह में भाग लेंगे। स्वामी रामकृष्णानंद ने 1897 में चेन्नई में श्री रामकृष्ण मठ की शुरुआत की थी। रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन आध्यात्मिक संगठन हैं और यह विभिन्न रूपों में मानवतावादी और सामाजिक सेवा से जुड़ी गतिविधियों में लगे हुए हैं।

प्रधानमंत्री चेन्नई के एलस्ट्रॉम क्रिकेट मैदान में सार्वजनिक कार्यक्रम में करीब 3700 करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं में मदुरै शहर में 7.3 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड कॉरिडोर का उद्घाटन और राष्ट्रीय राजमार्ग 785 की 24.4 किलोमीटर लंबी चार लेन वाली सड़क शामिल है। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग-744 की सड़क परियोजनाओं के निर्माण की आधारशिला भी रखेंगे। 2400 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना से तमिलनाडु और केरल के बीच अंतर-राज्यीय आवागमन की सुविधा बढ़ेगी और मदुरै में मीनाक्षी मंदिर, श्रीविल्लीपुथुर में अंडाल मंदिर और केरल में सबरीमाला जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए सुविधाजनक यात्रा सुनिश्चित होगी।

कर्नाटक में प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री कर्नाटक में बांदीपुर टाइगर रिजर्व का दौरा करेंगे और संरक्षण गतिविधियों में शामिल फ्रंटलाइन फील्ड स्टाफ और स्वयं सहायता समूहों के साथ बातचीत करेंगे। श्री मोदी मुदुमलाई टाइगर रिजर्व में थेप्पाकडू एलीफेंट कैंप का भी दौरा करेंगे और एलीफेंट कैंप के महावतों और कावड़ियों के साथ बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री बाघ अभयारण्यों के फील्ड निर्देशकों के साथ भी बातचीत करेंगे, जिन्होंने हाल ही में संपन्न प्रबंधन प्रभावशीलता मूल्यांकन अभ्यास के 5वें चक्र में सर्वोच्च स्कोर प्राप्त किया है।

प्रधानमंत्री इंटरनेशनल बिग कैट्स एलायंस (आईबीसीए) का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री ने जुलाई 2019 में वैश्विक नेताओं के एलायंस का आह्वान किया था, ताकि एशिया में अवैध शिकार और अवैध वन्यजीव व्यापार पर सख्ती से अंकुश लगाया जा सके। प्रधानमंत्री के संदेश को आगे बढ़ाते हुए एलायंस की शुरुआत की जा रही है। इंटरनेशनल बिग कैट्स एलायंस (आईबीसीए) इन प्रजातियों को शरण देने वाले आसपास के देशों की सदस्यता के साथ दुनिया की सात प्रमुख बड़ी बिल्लियों, अर्थात् बाघ, शेर, तेंदुआ, हिम तेंदुआ, प्यूमा, जगुआर और चीता के संरक्षण और रक्षण पर ध्यान केंद्रित करेगा।

प्रधानमंत्री 'प्रोजेक्ट टाइगर के 50 वर्ष पूरे होने के स्मरणोत्सव' कार्यक्रम का भी उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम के दौरान, श्री मोदी 'बाघ संरक्षण के लिए अमृत काल का विजन', टाइगर रिजर्व के प्रबंधन प्रभावी मूल्यांकन के 5वें चक्र की सारांश रिपोर्ट का विमोचन करेंगे और बाघों की संख्या की घोषणा करेंगे साथ ही अखिल भारतीय बाघ अनुमान (5वां चक्र) की सारांश रिपोर्ट जारी करेंगे। प्रधानमंत्री प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल पूरे होने पर एक स्मारक सिक्का भी जारी करेंगे।

यह भी पढ़ें : सार्वजनिक उपक्रम दिवस के अवसर पर WCL मुख्यालय में हुआ वाक् प्रतियोगिता का आयोजन