एनटीपीसी के कोचिंग कैंप में छत्तीसगढ़ की बेटियों ने सीखे फुटबाल के गुण

बिजली उत्पादन के मूल लक्ष्य के साथ एनटीपीसी कोरबा छत्तीसगढ़ राज्य की खेल प्रतिभा को भी तराश रहा है I  एनटीपीसी कोरबा ने नैगम सामाजिक दायित्व के अंतर्गत राज्य स्तरीय वरिष्ठ महिला फुटबाल चयन परीक्षण व कोचिंग कैंप का आयोजन किया। यह कैंप दिनांक 02 से 23 मार्च 2023 तक चला और इस कैंप में बालोद, रायपुर, बस्तर एवं दुर्ग जिले के खिलाड़ियों ने भाग लिया।  

एनटीपीसी के कोचिंग कैंप में छत्तीसगढ़ की बेटियों ने सीखे फुटबाल के गुण
एनटीपीसी के कोचिंग कैंप में छत्तीसगढ़ की बेटियों ने सीखे फुटबाल के गुण

नई दिल्ली : बिजली उत्पादन के मूल लक्ष्य के साथ एनटीपीसी कोरबा छत्तीसगढ़ राज्य की खेल प्रतिभा को भी तराश रहा है I  एनटीपीसी कोरबा ने नैगम सामाजिक दायित्व के अंतर्गत राज्य स्तरीय वरिष्ठ महिला फुटबाल चयन परीक्षण व कोचिंग कैंप का आयोजन किया। यह कैंप दिनांक 02 से 23 मार्च 2023 तक चला और इस कैंप में बालोद, रायपुर, बस्तर एवं दुर्ग जिले के खिलाड़ियों ने भाग लिया।  

विभिन्न राज्यों से आए खिलाड़ियों को आवासीय प्रशिक्षण दिया गया। फूटबाल  के साथ साथ उन्हे अन्य प्रकार के प्रशिक्षण भी प्रदान किए गए। खिलाड़ियों को कैंप के दौरान सॉफ्ट स्किल्स, जेंडर संवेदीकरण आदि विषयों के ऊपर भी प्रशिक्षण दिया गया। अपने प्रवास के दौरान खिलाड़ियों ने होली मिलन, महिला दिवस आदि उत्सवों में भी भाग लिया।  

कोचिंग कैंप में 40 खिलाड़ियों ने भाग लिया जिसमे से 30 खिलाड़ियों को टूर्नामेंट के आधार पर चयनित किया गया। आगे इन 30 खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी गयी जिसके पश्चात अब छत्तीसगढ़ राज्य का राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिध्तित्व करने के लिए 22 खिलाड़ियों को चयनित किया गया हैं। छत्तीसगढ़ की यह बेटियाँ अब राज्य का राष्ट्रिय स्तर पर प्रतिनिधित्व करेंगी। खिलाड़ियों के साथ कोचिंग कैंप में कोच योगेश जांगड़े, सहायक कोच और प्रबंधक ने भी हिस्सा लिया।  

दिनांक 23.03.2023 को कोचिंग कैंप का समापन हुआ और समापन के दौरान एनटीपीसी कोरबा प्रबंधन द्वारा खिलाड़ियों को किट प्रदान की गयी। समापन समारोह के दौरान मधु एस महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) ने कहा कि “एनटीपीसी कोरबा द्वारा राज्य स्तरीय वरिष्ठ महिला फुटबाल चयन परीक्षण व कोचिंग कैंप का सफलता पूर्वक आयोजन किया गया। सभी खिलाड़ियों को आवासीय प्रशिक्षण के साथ हर संभव सुविधाएं प्रदान करी गयी। सभी प्रतिभागियों को मेरी तरफ से उनके भविष्य के लिए "हार्दिक शुभकामनाएँ"।  

छत्तीसगढ़ का राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व करने वाली प्लेयर किरन पिसदा भी इस प्रशिक्षण का हिस्सा रहीं। कोचिंग कैंप के दौरान अपने अनुभव साझा करते हुए उन्होने कहा कि “एक महीना तक चलने वाले इस प्रशिक्षण में हमें सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गईं। हमारे रहने खाने पीने एवं मेडिकल का पूरा ध्यान रखा गया। राष्ट्रिय स्तर पर अपने राज्य का प्रतिनिधित्व कर के मुझे गर्व हो रहा है। 

हैड कोच योगेश जांगड़े ने कहा कि “हमने 22 बच्चों को राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए चयनित किया है जो राज्य का राष्ट्रिय स्तर पर प्रतिनिधित्व करेंगी। इसमे 5 और प्रदेश के खिलाड़ी भाग लेंगे – झारखंड, दिल्ली, मध्य प्रदेश, लद्दाख एवं जम्मू कश्मीर। यह मैच 26 तारीख से लेके 08 अप्रैल तक चलेंगे।हैड कोच ने आगे कहा एनटीपीसी में हमारा अनुभव बेहद सुखद रह हमें पहले दिन से प्रबंधन का पूरा सहयोग मिला और जो सुविधाएं हमें मिली वो काफी अच्छी थी – ग्राउंड से ले कर के क्लासरूम, खाने पीने से लेकर मेडिकल तक, सब सुविधाएं बहुत अच्छी थी।  

समापन समारोह में मधु एस, महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण), श्री एस पी सिंह, अपरमहाप्रबंधक (ईंधन प्रबंधन), प्रभात राम, अपरमहाप्रबंधक (मानव संसाधन), स्पोर्ट्स काउंसिल अध्यक्ष के पी चंद्रवंशी, सीएसआर, एचआर, ईडीसी के कर्मचारीगण, कोच योगेश जांगड़े एवं सभी खिलाड़ी उपस्थित रहें।

यह भी पढ़ें : जानें व्यापार में वृद्धि के लिए लोन एप के उपयोग के फायदे