कोल इंडिया ने सीएसआर पहल के तहत दृष्टिहीन व्यक्तियों के लिए निकाला एक उपकरण; जानिए पूरी खबर

कोल इंडिया ने अपनी सीएसआर पहल के माध्यम से ब्लाइंड पर्सन्स एसोसिएशन, कोलकाता के साथ ब्रेल एम्बॉसर नामक एक उपकरण निकाला है।

कोल इंडिया ने सीएसआर पहल के तहत दृष्टिहीन व्यक्तियों के लिए निकाला एक उपकरण; जानिए पूरी खबर
कोल इंडिया ने सीएसआर पहल के तहत दृष्टिहीन व्यक्तियों के लिए निकाला एक उपकरण

नई दिल्ली : कोल इंडिया ने अपनी सीएसआर पहल के माध्यम से ब्लाइंड पर्सन्स एसोसिएशन, कोलकाता के साथ ब्रेल एम्बॉसर नामक एक उपकरण निकाला है। ब्रेल एम्बॉसर एक ऐसा उपकरण है जो टेक्स्ट को ब्रेल में परिवर्तित करता है और इसे कागज पर उकेरता है, जिससे दृष्टिबाधित लोग अधिक आसानी से जानकारी को पढ़ और एक्सेस कर सकते हैं। डिवाइस स्वतंत्र रूप से पढ़ने और सीखने के लिए आवश्यक उपकरणों के साथ व्यक्तियों को उनकी शिक्षा और प्रशिक्षण को बाँधने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें : एनटीपीसी कोलडैम को एचआर और सीएसआर में उत्कृष्टता के लिए प्लेटिनम पुरस्कार से किया गया सम्मानित

हमारे समाज के विकास में निश्चित रूप से सीएसआर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कोल इंडिया देश में कोयले के उत्पादन का सबसे बड़ा उत्पादक है। इस कंपनी ने भारत के विभिन्न क्षेत्रों में सीएसआर के कार्यों को सफलतापूर्वक निर्वाह किया है। इसके सीएसआर कार्यों से समाज और पर्यावरण को बहुत लाभ मिला है ।

यह भी पढ़ें : सार्वजनिक उपक्रम दिवस के अवसर पर WCL मुख्यालय में हुआ वाक् प्रतियोगिता का आयोजन

कोल इंडिया लिमिटेड ने सीएसआर के तहत बहुत से कार्य किए हैं।  कंपनी द्वारा संचालित शिक्षा कार्यक्रम, स्वास्थ्य केंद्र, औषधालय आदि सुविधाएं समाज के माधयम से लोगों के जीवन में बदलाव लाती हैं। इससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और वे अपने जीवन में सफल होते हैं।

यह भी पढ़ें : कोल इंडिया लिमिटेड ने भारत में भूमिगत खानों (यूजी) को बढ़ावा देने के लिए हितधारकों के साथ बैठक का किया आयोजन